Corona New Variant बढ़ा खतरा, अफ्रीकी देशों की यात्रा पर बैन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Corona New Variant विभिन्न देशों में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर व्याप्त खौफ को देखते हुए ब्रिटेन के बाद अब इजरायल ने भी अफ्रीकी देशों पर ट्रैवल बैन लगा दिया है। इजरायल में भी मलावी से लौटा यात्री नए वैरिएंट से संक्रिमत पाया गया है।

Corona New Variant समझने में कुछ हफ्ते लगेंगे : WHO

खतरे को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को आपात बैठक की। प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमेयर ने कहा, शुरुआती एनालिसिस से पता चला है कि इस वैरिएंट में कई म्यूटेशन हो रहे हैं। इसकी और स्टडी करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, हमें इसका असर समझने में कुछ हफ्ते लगेंगे।

Corona New Variant भारत में नहीं कोई मामला

हालांकि आधिकारिक सूत्रों के अुनसार भारत में अब तक इस नए वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में कोरोना का नया वैरिएंट पाया गया है।

इसकी वजह से वहां पर कोरोना के मामलों में तेजी भी देखने को मिल रही है। बोत्सवाना में 32 म्यूटेशन पाए जाने और वैक्सीन का असर इन पर कम होने का जिक्र था। अब आस्ट्रेलिया ने भी इस नए वैरिएंट पर जांच करने का ऐलान कर दिया है।

Corona New Variant नए वैरिएंट B.1.1.529 में स्पाइक प्रोटीन : ब्रिटेन

गौरतलब है कि इस नए वैरिएंट को देखते हुए ही ब्रिटेन अफ्रीका के छह देशों, दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, बोत्सवाना, जिम्बावबे, लेसिथो और एस्वेतिनी पर पहले ही ट्रैवल बैन लगा चुका है।

उसकी तरफ से कहा गया है कि नए वैरिएंट B.1.1.529 में स्पाइक प्रोटीन है जो कोरोना वायरस के मूल स्?वरूप से अलग है। नए वैरिएंट पर दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि ये अधिक संक्रमित है।

Read More: Corona Update 24 घंटे में 10549 नए पॉजिटिव मिले

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news