होम / कम नमक का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद, जाने कैसे

कम नमक का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद, जाने कैसे

India News Desk • LAST UPDATED : May 7, 2022, 5:19 pm IST

इंडिया न्यूज:
किसी भी खाने में अगर नमक ना हो तो खाना में स्वाद नहीं आता है। अधिकांश लोग सब्जी और दाल आदि में नमक डालकर खाते हैं। यह खाने का स्वाद तो जरूर बढ़ा देता है लेकिन शरीर को नुकसान कितना पहुंचाता है ये तो कोई नहीं जानता। अगर नमक सही मात्रा में खाया जाए तो उससे शरीर में कई बीमारियों से बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं कम नमक खाने से शरीर में कौन-कौन बीमारियों से बचा जा सकता है।

ब्लोटिंग की समस्या से मिलता है छुटकारा

कम मात्रा में नमक का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या अधिक होती है इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। इतना ही नहीं, ज्यादा मात्रा में नमक खाने से त्वचा पर खुजली में हो सकती है।

दिमाग स्वस्थ्य रहता

खाने में नमक की कम मात्रा का सेवन करने से दिमाग स्वस्थ्य रहता है। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से दिमाग को नुकसान हो सकता है। इससे खून की कमी की आपूर्ति में कमी आ सकती है।

हार्ट समस्या होती है दूर

कम मात्रा में नमक का सेवन करने से दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा होता है। जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम होती है, उन्हें अपने खाने नमक में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए।

कम नमक का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद, जाने कैसे

बीपी को रखता है कंट्रोल

खाने में नमक की कम मात्रा का सेवन करने से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। नामक में भरपूर मात्रा में सोडियम होता है जो दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। हाई बीपी के मरीजों को अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम करनी चाहिए।

हड्डियां करे मजबूत

कम मात्रा में नमक का सेवन करने से ओस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है। इसमें सोडियम की मात्रा भरपूर होती है जो कैल्शियम को यूरिन के जरिए बाहर निकाल देती है। लेकिन कम मात्रा में नमक का सेवन करने से सोडियम की मात्रा शरीर में ज्यादा नहीं बढ़ती है। इससे हड्डियों मजबूत होती हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: क्या बच्चों में मोटापे का जिम्मेदार सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है, जानिए

यह भी पढ़ें: शरीर की कई बीमारियों का इलाज है गन्ने का रस

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT