होम / जीरा का सेवन करने से मिलेंगे कईं फायदें, शरीर के साथ स्किन संबंधी समस्याओं को भी करेगा दूर

जीरा का सेवन करने से मिलेंगे कईं फायदें, शरीर के साथ स्किन संबंधी समस्याओं को भी करेगा दूर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 2, 2023, 10:04 pm IST

Cumin Seeds Benefits: खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले न सिर्फ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि कईं तरह की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं। लगभग हर भोजन में इस्तेमाल होने वाला जीरा इन्हीं मसालों में से एक है। बता दें कि खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही जीरा कईं परेशानियों से निजात दिलाने में भी मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा खाने से हमें कईं तरह के फायदे भी मिलते हैं। जीरा के सेवन से न सिर्फ मेटाबोलिज्म बेहतर होता है, बल्कि पाचन संबंधी कईं समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। तो यहां जानिए जीरा खाने के ये फायदे।

जीरा खाने के ये 5 बड़े फायदें

1. पाचन संबंधी परेशानियों में असरदार

पाचन संबंधी समस्याओं के लिए जीरा काफी असरदार साबित होगा। जीरे में मौजूद थाइमोल और आवश्यक तेल पाचन को आसान करते हैं। इसके साथ ही इसमें जारी मेटाबोलिज्म तेज कर कब्ज की समस्या से भी बचाता है। ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है या फिर आपको पेट फूलना कम करना है, तो सुबह खाली पेट जीरा जरूर खाएं।

2. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरा बेहद ही कारगर साबित होगा। कुछ शोध में सामने आया है कि जीरा खाने से रक्त शर्करा के लेवल को कम करने मदद मिलती है। 7 से 8 चम्मच भुना जीरा पाउडर दिन में दो बार खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

3. त्‍वचा के रोग दूर होंगे

त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए भी आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप प‍िंपल्‍स, एक्‍ने, दाग-धब्‍बे जैसी समस्‍याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भुना जीरा फायदेमंद होगा। भुने जीरे के पाउडर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से इन समस्याओं से राहत मिलेगी।

4. दिमाग तेज करें

अपने दिमाग को तेज करने के लिए भी जीरे का सेवन किया जा सकता हैं। राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, जेक्सैन्थिन, नियासिन जैसे खनिजो और विटामिन से भरपूर जीरा दिमाग तेज करने में काफी कारगर है। इसे खाने से न सिर्फ मेमोरी सेविंग पावर तेज होती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। रातभर जीरे को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से फायदा मिलेगा।

5. वजन कम करने में कारगर

मोटापे से परेशान हैं और जल्द ही अपने वजन को घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए भुने हुए जीरे को एक ग्लास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो भुने हुए जीरे का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जीरा खाने से मोटापे के कारण आने वाले पसीने की समस्या से भी राहत मिलती है।

लेटेस्ट खबरें