होम / Changing Weather : बदलते मौसम में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल

Changing Weather : बदलते मौसम में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल

India News Editor • LAST UPDATED : November 1, 2021, 11:20 am IST

Changing Weather : Take care of your health like this in the changing season

Changing Weather : इस समय मौसम में काफी बदलाव हो रहा है। एक तरफ शरीर में गर्मी बढ़ रही होती है तो दूसरी तरफ वातावरण में नमी का आलम होता है। और इसका असर दिखाई देता है आपके स्वास्थ्य पर। इस बदलते मौसम में बहुत सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. ऐसे में जरूरी है साफ-सफाई का उचित ध्यान रख आप बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपको इस समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए. क्योंकि ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

Also Read : जगह बदलने से मानसिक स्वास्थ्य पर जेनेटिक रिस्क हो जाता है कम

मौसम बदलते समय खांसी एवं फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे पीडि़त मरीज को रोजाना भाप लेने के साथ नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करना चाहिए।

बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक (Changing Weather)

डाक्टरों का कहना है कि बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है। ऐसे में बॉडी कई बार खुद को एडजस्ट नहीं कर पाती और लोग बीमार हो जाते हैं। खासतौर से छोटे बच्चों के लिए यह मौसम बहुत नुकसानदेह होता है। डॉक्टर्स इस मौसम में तमाम दवाइयां भी सजेस्ट करते हैं।

छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देंगे तो बड़ी-बड़ी बीमारियां अपने आप ही दूर रहेंगीं

योग एवं आयुर्वेद विशेषज्ञ ने बताया कि इस मौसम से डरने की जरूरत नहीं है। सिर्फ अपने आहार-विहार में थोड़ा सा बदलाव करके हम तमाम बीमरियों से अपने आपको सुरक्षित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मौसम बदलने से हम बीमार नहीं होते बल्कि ध्यान नहीं रखने की वजह से बीमार होते हैं। अगर हम छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देंगे तो बड़ी-बड़ी बीमारियां अपने आप ही दूर रहेंगीं।

Also Read :  एंग्जाइटी में अपने शरीर को समझने की शक्ति भी होती है कमजोर

बीमारियों से बचने के लिए अपने आहार में शामिल करें यह चीजें

बरसात के मौसम के बाद शरद ऋतु शुरू होती है। उसे पतझड़ का मौसम भी कहते हैं। इस मौसम में शुष्क हवाएं चलती हैं। आयुर्वेद में इन हवाओं को वात दोष युक्त कहा गया है। इस समय बीमारियों से बचने के लिए दालचीनी, मेथी, बाजरा, दलिया, आदि की अपने आहार में शामिल करें। दालचीनी ऐसा मसाला है जो इस मौसम में बहुत फायदा करता है। इसे खाने में शामिल करने से आप खुद को तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं और यह किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा दूसरी इंपोर्टेंट चीज है मेथी। मेथी सब्जियों में डाल सकते हैं लेकिन अगर इसे रात में भिगोकर सुबह खाली पेच चबाकर खाएं और इसका पानी पीएं तो यह बहुत ही फायदा करता है। हड्डियों के जोड़ों का दर्द जैसे cervical, अर्थराइटिस, सायटिका और मांसपेशियों में दर्द जैसी प्राब्लम्स इस मौसम में कॉमन हैं। इनसे बचने के लिए ये दालचीनी और मेथी बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा इस मौसम में दलिया जरूर खाना चाहिए। बाजरे की रोटी भी खाने में शामिल करें तो बहुत ही अच्छा।

काढ़े को दें इंपोर्टेंस (Changing Weather)

इस समयकोविड -19  का भी डर चल रहा है। ऐसे में काढ़े की इंपोर्टेंस बढ़ जाती है। गिलोय, तुलसी पत्ती, हरसिंगार के पत्तियों का काढ़ा इस मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं, क्या खाएं इसके साथ क्या नहीं खाएं, ये भी इंपोर्टेंट है। इस मौसम में चावल, राजमा, चना, बैगन, उडद, अरबी आदि से बचना चाहिए। ये चीजें इस मौसम में आपको बहुत जल्दी बीमार कर सकती हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT