होम / कई बीमारियों का इलाज है अजवाइन,जानें कैसे ?

कई बीमारियों का इलाज है अजवाइन,जानें कैसे ?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 24, 2022, 12:18 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Ajwain)
अजवाइन ऐसी चीज है जो न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद कर सकती है। यही कारण है कि भारतीय भोजन में अजवाइन का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानेंगे किन बीमारियों में रामबाण दवा है अजवाइन।

अजवाइन क्या है?

अजवाइन एक तरह का मसाला है। इसका पौधा हरे रंग का, पत्तियां पंख के समान और बीज छोटे अंडाकार आकार के होते हैं। यह जीरा और सौंफ के परिवार से संबंधित है। इसका वैज्ञानिक नाम ट्रेकिस्पर्मम अम्मी है। यह स्वाद में कड़वी और तीखी होती है। अजवाइन को विभिन्न नाम से जाना जाता है, जैसे कि तमिल में ओमम, कन्नड़ में ओम कलुगलु, तेलुगु में वामु और मलयालम में अयोधमकम।

अजवाइन के फायदे

गठिया, जोड़ों में दर्द: अर्थराइटिस (गठिया) और जोड़ों में दर्द से निजात दिलाने में अजवाइन लाभकारी हो सकती है। अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने के लिए अजवाइन में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव मदद कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल: बढ़ते कोलेस्ट्रोल की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल अजवाइन के बीज में एंटीहाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रोल, एलडीएल-कोलेस्ट्रोल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है।

स्तनपान के लिए: प्रसव के बाद कुछ महिलाओं के स्तनों में ठीक तरह से दूध नहीं बनता, जिस कारण शिशु को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में स्तनपान करने वाली महिलाओं को आहार के साथ अजवाइन देने पर दूध की मात्रा में विकास हो सकता है। अजवाइन दूध स्राव को बेहतर करने में मदद कर सकता है, जिससे इंसफिशिएंट मिल्क सप्लाई की समस्या कुछ कम हो सकती है।

ये भी पढ़ें: अगर बालों को घना और मजबूत बनाना है तो इन तेलों का करें इस्तेमाल

वजन कम करे: अजवाइन भूख को शांत रखने और मोटापे को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे वजन कम हो सकता है। इसमें कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है, जो मेटाबॉलिक की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकता है। इससे भोजन को पचाने में आसानी हो सकती है। साथ ही फाइबर लंबे समय तक भूख को शांत रखने में भी मदद कर सकता है, जिससे वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है। ऐसा कहा जा सकता है कि वजन घटाने के लिए अजवायन के फायदे हो सकते हैं।

किडनी स्टोन के लिए: अजवाइन खाने के फायदे किडनी स्टोन से राहत दिलाने के लिए भी हो सकते हैं। अजवाइन में ड्यूरेटिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जिसे किडनी स्टोन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ड्यूरेटिक प्रॉपर्टी पेशाब में कैल्शियम की मात्रा को कम कर सकती है। इससे किडनी स्टोन के निर्माण को रोका जा सकता सकता है।

इंफ्लेमेशन: इंफ्लेमेशन की समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन इसके बढ़ने पर समस्या गंभीर हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने में अजवाइन का सेवन किया जा सकता है या फिर इसका पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से सूजन से आराम मिल सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाए जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

रक्तचाप के लिए: रक्तचाप के बढ़ने पर कई घातक समस्याओं का जोखिम बना रहता है। ऐसे में रक्तचाप को संतुलन में रखना जरूरी होता है, जिसके लिए अजवाइन का सेवन करना अच्छा उपाय साबित हो सकता है। इसमें थाइमोल की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो रक्तचाप को कम करने में सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़ें: जानें फ्रिज में रखा खाना व कटे फल कितने घंटे तक सुरक्षित है?

त्वचा के लिए: अजवाइन के फायदे त्वचा के लिए भी हो सकते हैं। अजवाइन में थाइमोल पाया जाता है, जो त्वचा संक्रमण से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकता है। साथ ही इसमें एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गतिविधि भी पाई जाती है, जो त्वचा से फंगस, बैक्टीरिया और सूजन की समस्या को दूर कर सकती है ।

बालों के लिए: बालों को पर्याप्त पोषण न मिलने पर बालों की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में बालों को पर्याप्त पोषण देने के लिए अजवाइन से बने तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तेल बालों को पर्याप्त पोषण देकर झड़ने और टूटने की समस्या से बचाए रख सकता है।

गैस और कब्ज: गैस और कब्ज की समस्या किसी को हो सकती है। ऐसे में अजवाइन इस समस्या के लिए असरदार साबित हो सकती है। अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस के प्रभाव को कम करने के लिए दवाई का काम कर सकते हैं।

अस्थमा: अस्थमा जैसे श्वसन तंत्र की समस्या से राहत दिलाने में अजवाइन के लाभ दिखाई दे सकते हैं। अजवाइन में एंटीअस्थमा प्रभाव होता है, जिसका सकारात्मक प्रभाव श्वसन प्रणाली पर पड़ता है। इससे अस्थमा की समस्या से कुछ राहत मिल सकती है।

सर्दी, फ्लू और वायरल इन्फेक्शन: अजवाइन के बीज में लगभग 50फीसदी थाइमोल मौजूद होता है, जिसे मुख्य तौर पर एंटीबैक्टीरिया के रूप में जाना जाता है। थाइम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को भी बढ़ाने का काम कर सकता है, जिससे जुकाम, फ्लू और अन्य वायरल इन्फेक्शन को दूर रखा जा सकता है।

डायरिया: अजवाइन खाने के फायदे डायरिया से राहत दिलाने के लिए देखा जा सकता है। अजवाइन में एंटी-डायरिया प्रभाव पाए जाते हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: हार्ट अटैक से सोनाली फोगाट की गई जान, जानिए हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर में क्या अंतर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal : स्वाति मालीवाल ने एक्स पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर किया चेंज, केजरीवाल की फोटो हटाई- Indianews
POK Protests: ‘संसाधनों को जिस प्रकार लूटा जा रहा उसका परिणाम…’, POK विरोध पर विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया- Indianews
व्हाइट फ्लोई गाउन में Kiara Advani ने Cannes 2024 से अपना पहला लुक किया जारी, फैंस कर रहे जमकर तारीफ -Indianews
Adani Group: बचपन में मां की हुई मौत, पैर से दिव्यांग, लवली की मदद के लिए आगे आये अडानी, इलाज की उठाई जिम्मेदारी- Indianews
Cannes 2024: ब्लूज़ और सिल्वर ड्रेस में दिखी Aishwarya Rai Bachchan, ईवा लोंगोरिया संग दिए पोज -Indianews
Summer Vacation Tips: गर्मियों में वेकेशन पर जाते समय अपने बैग में जरूर रखें ये सामान, देखें लिस्ट -Indianews
Air India: 150 से ज्यादा यात्रियों वाले एयर इंडिया विमान में लगी आग, दिल्ली में कराई गई लैंडिंग-Indianews
ADVERTISEMENT