होम / कोरोना के बाद Bone Death बनी खतरा

कोरोना के बाद Bone Death बनी खतरा

India News Editor • LAST UPDATED : September 30, 2021, 10:14 am IST
Bone Death: एक तरफ कोरोना संक्रमण के केसों ने डॉक्टर्स और सरकार की चिंता बढ़ाई है दूसरी तरफ एक नई बीमारी bone death खतरा बनकर सामने आई है। मुंबई में बोन डेथ के तीन केस मिले हैं। कोरोना, ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस, ग्रीन, येलो फंगस के बाद बोन डेथ एक नई दिक्कत बनकर सामने आई है।

Know About Bone Death

क्या है bone death ?
कोरोना वायरस से ठीक हो रहे मरीजों में bone death की  समस्या देखी जा रही है। जानकारों के मुताबिक इस बीमारी को क्लासिक पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन का नाम दिया जा रहा है। जिसमें ब्लड टिशू तक खून का बहाव सही मात्रा में न होने से हड्डियां गल रही हैं। कई विशेषज्ञों के अनुसार समय के साथ बोन डेथ की समस्या में तेजी आ सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना मरीजों के इलाज में प्रयोग की जा रहेस्टेरॉयड के वजह से बोन डेथ की परेशानी मरीजों में देखी जा रही है। इसमें पीड़ितों की हड्डिया गल रही हैं। विशेषज्ञों ने इसे दुर्लभ करार दिया है।
Bone Death
कौन से यह अंग होते हैं प्रभावित?
जैसे ब्लैक फंगस नाक, गला, आंख, दिमाग को अपना शिकार बनाता है। उसी तरह बोन डेथ का सीधा प्रभाव हड्डियों पर पड़ता है। जिन मरीजों को यह बीमारी हुई। उनकी फीमर बोन में दर्द हुआ। इस बीमारी का लक्षण हड्डियों के दर्द से शुरू होता है।
Bone Death
अब तक कहां मिले मरीज
देश में अब तक लगभग 5 मामले मिले हैं। सभी मामले मुंबई में मिले हैं। वहीं जिन मरीजों में यह बीमारी देखी गई है उनकी आयु 40 से कम है। वहीं कुछ मामलों में बोन डेथ की शिकायत करने वाले मरीज डॉक्टर हैं।
Bone Death
लक्षण?
Bone Death सबसे पहले हड्डियों पर असर करता है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, हर समय हड्डियों में दर्द रहना, चलने में परेशानी, जोड़ों में और शरीर की अन्य हड्डियों में दर्द इसके लक्षण है।
Bone Death
इलाज
Bone Death अभी एक नई बीमारी है। इस कारण विशेषज्ञों को इस पर अध्ययन करने बाकी हैं लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कोरोना से ठीक हुए लोगों को हड्डियों में दर्द होने पर एमआरआई करवा डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए।
Bone Death

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT