होम / Benefits Of Munkka In Hindi : जानिए मुनक्का खाने के 8 लाभ

Benefits Of Munkka In Hindi : जानिए मुनक्का खाने के 8 लाभ

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 4:24 pm IST

Benefits Of Munkka In Hindi

सर्दियों का मौसम आ गया है और इस दौरान औषधीय गुणों से भरपूर ड्राईफ्रूट्स की मांग व सेवन बढ़ने लगा है इनमें से एक मुनक्का हैं, अंगूर को जब विशेष रूप सेव् सुखाय जाता हैं तोह उसे मुक्का कहते हैं मुनक्का दो प्रकर के होते हैं लाला मुनक्का और हरा मुनका मुनक्का खाने से हमारे शरीर मैं अनेक फायदे देखने को मिलते हैं इसको खाने से रक्त की वृद्धि होती है और वायु, पित्त, कफ दोष दूर होते हैं। चलिए आज हम मुनक्का के बारे में और जानते हैं। और उसमें कैलोरी की अधिक मात्रा होती है, आईये जाने किस प्रकार से यह हमरे शरीर मैं फायदे पहुंचते हैं।

Also Read:
Benefits Of Carrot Juice In Hindi

हड्डियां होंगी मजबूत (Benefits Of Munkka In Hindi)

मजबूत हड्डियों के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद है। मुनक्के में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनता है।

खून बढ़ाता है (Benefits Of Munkka In Hindi)

मुनक्का खून बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद हैं। रात में 10 मुनक्के पानी में भिगो दीजिए और सुबह इन्हें दूध में डालकर उबाल लें, हल्का ठंडा होने पर पियें। नियमित खाने से खून बढ़ेगा है।

गठिया जैसी बीमारी होगी दूर

मुनक्के में पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह अम्लता को कम करने और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को दूर कर किडनी स्टोन, दिल की बीमारियों और गाठिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

कब्ज में राहत (Benefits Of Munkka In Hindi)

यदि किसी को कब्ज की समस्या है तो उसके लिए शाम के समय 10 मुनक्कों को साफ धोकर एक गिलास दूध में उबाल लें, फिर रात को सोते समय इसके बीज निकल दें और मुनक्के खा लें तथा ऊपर से गर्म दूध पी लें। इस प्रयोग को नियमित करने से लाभ मिलेगा।

Also Read:
आंखों के नीचे काले घेरों का समाधान

गठिया जैसी बीमारी होगी दूर (Benefits Of Munkka In Hindi)

मुनक्के में पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह अम्लता को कम करने और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को दूर कर किडनी स्टोन, दिल की बीमारियों और गाठिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

दूर करे एनीमिया

मुनक्के में मौजूद आयरन और साथ ही बी कॉम्लेक्स विटामिन एनीमिया के इलाज में मददगार साबित होते हैं। मुनक्के में मौजूद कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है।

मुनक्का के फायदे दांतो के लिए  (Benefits Of Munkka In Hindi)

मुनक्के का सेवन करने से आपके दांतों की समस्या भी कम हो सकती है। मुनक्के का एक और बड़ा लाभ यह है कि इसमें एक फाइटोकेमिकल होता है जिसे ओलेनोलिक एसिड  कहा जाता है यह सभी प्रकार की दंत समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। यदि आप दाँतों की किसी भी समस्या से परेशान है तो मुनक्का खाने से ये समस्याएं ठीक हो सकती है। मुनक्का मुँह में बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है।

Also Read :
Lemon For Kitchen Cleaning Tips In Hindi

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT