इन समस्याओं में रामबाण है हींग वाला दूध

इंडिया न्यूज (Benefits of Hing Milk)
कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन सुनने में जरुर अजीब लगता पर वो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। जैसे हींग और दूध। हींग में कई औषधीय गुण हैं। ये जहां एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर हैं, लेकिन जब आप इसका दूध के साथ सेवन करते हैं तो ये शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। तो चलिए जानते हैं हींग वाला दूध किन बीमारियों को करता है दूर और कैसे करें इसका सेवन।

हींग और दूध के फायदे

कब्ज की परेशानी करे दूर: हींग और दूध का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है। इसके लिए आपको गर्म दूध वाले हींग का सेवन करना है। इसे रात में सोने से पहले पिएं। ये आपका पाचनतंत्र को तेज कर देगा और आंतों में चिपकी हुई गंदगी को साफ करने में मदद करेगा। इस तरह ये दोनों गुण मिल कर सुबह पेट साफ कर देगा और कब्ज की परेशानी से बचाएगा।

इम्यूनिटी बढ़ाए: हींग में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसमें फेनोलिक यौगिक, जैसे टैनिन और फ्लेवोनोइड भी होते हैं जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई संक्रामक रोगों से बचाने में मदद करता है। इस तरह से दूध में हींग मिला कर पीना सेहत के लिए लाभकारी है।

गैस की समस्या में है फायदेमंद: कुछ लोगों को खाली पेट गैस की समस्या रहती है। ऐसे लोगों के लिए ठंडे दूध में हींग का सेवन फायदेमंद है। दरअसल, हींग एंटाएसिड की तरह काम करता है। साथ ही इसके फ्लेवेनाइड्स पेट में एसिड प्रोडक्शन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं दूध पेट को ठंडा करने में मदद करता है। इसे खाली पेट पीने से पेट की एसिडिक परत शांत हो जाती है और गैस की समस्या नहीं होती।

कैसे करें सेवन?

हींग और दूध का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है, जैसे कि आप इसे दो प्रकार से ले सकते हैं। पहला ठंडा दूध में मिला कर दूसरा गर्म दूध में। जैसे कि अगर आपको गैस की समस्या रहती है तो आपको हींग को तवे पर गर्म करके और ठंडा दूध में मिला कर पीना चाहिए। ये तरीका उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें दूध नहीं पचता। दूसरा कब्ज, एनर्जी और एंटीबैक्टीरियल फायदे के लिए आपको इसे गर्म दूध के साथ लेना चाहिए। इसके लिए आपको एक पैन में हल्का सा घी डालें। इसके ऊपर से हींग डाल और उसनें दूध डाल कर एक उबाल ले लें और ठंडा करके पिएं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Latest news
Related news