होम / Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases कई बीमारियों का रामबाण उपाय है अश्वगंधा

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases कई बीमारियों का रामबाण उपाय है अश्वगंधा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 29, 2021, 11:34 am IST

इंडिया न्यूज।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases : अश्वगंधा की जड़ में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायन प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिसके कारण यह एक्ने या मुंहासों के लिए काल की तरह है। प्राचीन भारतीय औषधियों में से एक अश्वगंधा को आमतौर पर इंडियन जिनसेंग के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर लोग इसके चूर्ण का सेवन करते हैं।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases

अश्वगंधा कई बीमारियों को दूर करने का रामबाण उपाए है। इस पाउडर का सेवन कब्ज, अनिद्रा से लेकर गठिया तक की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर अश्वगंधा का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह स्किन के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं है। आप इसका फेस पैक अपने फेस पर लगा सकते हैं।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases

READ ALSO : Ghee is Beneficial in Hair Growth बालों की ग्रोथ में फायदेमंद है घी

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases 

* अगर आप अश्वगंधा को डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इसे लेने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। अश्वगंधा को दूध, शहद या घी के साथ लिया जाता है। आप इसे दो तरीकों से ले सकते हैं। मसलन- एक कटोरी में 1/2 टीस्पून अश्वगंधा पाउडर, 1/2 टीस्पून घी और शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करके दिन में दो बार सेवन करें। आप 1/2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर सोने से पहले पी लें।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases

* अश्वगंधा की जड़ में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायन प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिसके कारण यह एक्ने या मुंहासों के लिए काल की तरह है। आप इसका फेस पैक अपने फेस पर लगा सकते हैं और डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है जो इसे उम्र बढ़ने से रोकता है।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases

* अश्वगंधा का एक लाभ यह भी है कि इसमें एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं। साथ ही साथ यह आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। आप ना केवल इसे ओरल ले सकते हैं। बल्कि इसकी मदद से स्किन को टोन भी किया जा सकता है। आप अश्वगंधा का उपयोग करके खुद का फेस टोनर तैयार कर सकते हैं।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases

इसके लिए, एक बाउल में अश्वगंधा पाउडर लें और उसमें अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए थोड़ा शहद या दूध डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और हर रोज अपना चेहरा साफ करने के बाद इससे स्प्रे करें। अंत में स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

Ashwagandha is a Panacea for Many Diseases

READ ALSO : Make Nails Strong Using These Oils इन तेलों के इस्तेमाल से नाखूनों को मजबूत बनाएं

READ ALSO : Do Not Consume These Things for Health in Winter सर्दियों में सेहत के लिए न करें इन चीजों का सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT