होम / बीमार दिल देता है ये इशारे, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

बीमार दिल देता है ये इशारे, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Mukta • LAST UPDATED : September 5, 2021, 9:45 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
आज के समय में बड़ी संख्या में दिल संबंधी रोगों से पीड़ित हैं। बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों की वजह से दिल संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है। हालाँकि, जब भी हमारा दिल बीमार होता है तो हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है। लेकिन अक्सर लोग इसे सामान्य समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं।
हमारा दिल हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। दिल का काम शरीर के सभी अंगों तक रक्त पहुँचाना है। ऐसे में दिल का सही से काम करना बहुत जरुरी है। आज के समय में बड़ी संख्या में दिल संबंधी रोगों से पीड़ित हैं। बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों की वजह से दिल संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है। हालाँकि, जब भी हमारा दिल बीमार होता है तो हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है। लेकिन अक्सर लोग इसे सामान्य समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यही बाद में चलकर किसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से संकेत या लक्षण हैं जो दिल संबंधी बीमारियों की ओर इशारा करते हैं-

सीने में दर्द होना

कई बार बाहर का कुछ खा लेने पर सीने सीने में जलन या भारीपन महसूस होता है, जो पेट में गैस के कारण हो सकता है। लेकिन यदि यह समस्या बार-बार हो रही हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सीने में दर्द या जलन होना दिल की बीमारी के होने का लक्षण है। सीने में दर्द हार्ट अटैक या किसी अन्य दिल संबंधी रोगों का संकेत हो सकता है।

सांस फूलना

साँस लेने में दिक्कत होना दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर आपको रात में सोते समय, सीढ़ियां चढ़ते या कोई भी भारी काम करते समय साँस लेने में तकलीफ हो तो इसे हल्के में न लें। यह इस बात कि तरफ इशारा करता है कि आपका दिल तंदरुस्त नहीं है। यदि छोटे-मोटे काम करने में आपकी सांस फूलती हो तो अपना हेल्थ चेकअप करवाएं और डॉक्टर की सलाह लें।

चक्कर आना

यदि आपको बैठकर उठने के बाद तेज चक्कर आए या आँखों के सामने अंधेरा छा जाए तो यह शरीर में किसी जरूरी पोषक तत्वों की कमी का लक्षण हो सकता है। कई बार हार्ट में ब्लॉकेज या वॉल्व से संबंधित समस्या के कारण भी ऐसा होता है। यदि बैठकर खड़े होने पर सिर हल्का महसूस हो तो इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

थकान महसूस होना

दिनभर के कामकाज के बाद थकान महसूस होना आम बात है। थकान की समस्या हर किसी को होती है लेकिन आमतौर पर महिलाओं को ज्यादा थकान महसूस होती है। काम करने के बाद थकान होना नॉर्मल है लेकिन यदि हमेशा ऐसा महसूस हो, तो यह दिल के अनहेल्दी होने का संकेत भी हो सकता है। यदि आपको हमेशा थका-थका महसूस हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: सीएम का आरोप चार्जशीट में अरिवंद केजरीवाल नहीं बल्कि सी. अरविंद का नाम, जानें कौन है ये शख्स
Amar Singh Chamkila के ट्रेलर लॉन्च पर रो पड़े Diljit Dosanjh, इम्तियाज अली ने तारीफ में कही ये बात
अक्षय कुमार के साथ सगाई टूटने का सदमा नहीं सह पाई थी Raveena Tandon! खुदकुशी की खबरों पर किया रिएक्ट
Anushka Sharma ने Akaay को जन्म देने के बाद पहली फोटो की शेयर, पोस्ट में लिखी ये बात
Lok Sabha Election 2024: पूर्णियां सीट पर अड़े पप्पू यादव, कहा-आत्महत्या करना मंजूर लेकिन पूर्णिया छोड़ना नहीं
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवल का ED पर आरोप, कोर्ट में बताया क्या है प्रवर्तन निदेशालय का मिशन
Ranbir Kapoor की Ramayana में इस एक्ट्रेस की हुई एंट्री, रावण की पत्नी मंदोदरी का निभाएंगी रोल
ADVERTISEMENT