होम / Health Tips: आँखों में बार-बार खुजली अपनाएं 5 अचूक उपाय

Health Tips: आँखों में बार-बार खुजली अपनाएं 5 अचूक उपाय

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 22, 2022, 10:51 am IST

(इंडिया न्यूज, 5 remedies to itch the eyes frequently): क्या आप को भी आँखों में बार-बार खुजली होती है? क्या आपकी आँखों से भी बार-बार पानी आता है तो आप की आँखें एलर्जी यानी संक्रमण का शिकार हो गयी है। आज कल अमूमन हर किसी को आँखों में एलर्जी यानी (Allergic Conjunctivitis) की समस्या देखने को मिल रही हैं, साधारण तौर पर जब भी आँखों में खुजली होती है लोग तुरंत अपनी आँखों को रगड़ लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपकी आँखों की समस्या कम होने की जगह और बढ़ सकती हैं। आँखों में एलर्जी के दौरान कई बार आँखों से पानी आता है, आँखों की पलकें सूजन जाती हैं और लाल होने के साथ बार-बार खुजली होने लगती है।

सबसे पहले ये जान लें ऐसा क्यों होता है ?

हमारी आँखों का धूल-मिट्टी के संपर्क में आना, धुएं के संपर्क में आना, पराग, जानवरों का डैंड्रफ,तेज़ रौशनी आँखों में एलर्जी बढ़ने के लिए जिम्मेदार मानी जाती है, मेडिकल भाषा में इसे OCULAR PRURITUS कहा जाता है। बार-बार होने वाले आँखों की खुजली पर ध्यान नहीं दिया तो आँखों की समस्या बढ़ सकती है। कई बार तो ये समस्या खुद ही ठीक हो जाती है लेकिन कई बार आँखों में होने वाली खुजली को ठीक होने में कई दिन लग जाते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर्स की सलाह लें।

चलिए अब आपको कुछ घरेलू समाधान बताते हैं जो आपकी आँखों की सेहत के लिए जबरदस्त काम करेगा, चलिए जानते हैं क्या हैं वो उपाय?

टी बैग्स का करें इस्तेमाल

टी बैग्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। कई शोध भी ये दावा कर चुके हैं कि टी बैग्स में मौजूद कैफीन की मात्रा आंखों की सूजन को कम करने में असरकारी होती है। इसके लिए 4 से 5 टी बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज कर दें और उसके बाद इन टी बैग्स‍ को कम से कम 20 मिनट के लिए आँखों पर रखें,बहुत आराम मिलेगा. इस उपाय से आपकी आँखों के काले घेरों भी कम हो जाते हैं।

कपड़े की पोटली से करें सिकाई

आँखों पर गर्म सेक रखने से आँखों में एलर्जी से काफ़ी राहत मिलती है। इसके लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर तुरंत आँखों पर रखें। ऐसा कम से कम चार से पाँच बार करें, आँखों को आराम मिलेगा। इसके अलावा कपड़े की छोटी सी पोटली बनाकर उस पर 4-5 बार फूंक मारकर आँखों पर रखें, इससे भी आँखों को गर्माहट मिलेगी।

पानी का सेवन अधिक करें

आँखों में सूजन की समस्या या लालिमा और खुजली से निजात चाहते हैं तो दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीएं। हेल्थ एक्सपर्ट आँखों की समस्या के लिए डिहाइड्रेशन को भी एक बड़ी वजह मानते हैं. इसलिए जितना हो सके पानी का अधिक सेवन करें फायदेमंद रहेगा।

खीरे, टमाटर आलू का इस्तेमाल
आँखों को ठंडक देने, एलर्जी से बचने के लिए आप खीरे, आलू या टमाटर की स्लाइस काटकर आँखों पर कुछ-कुछ देर के लिए रख सकते हैं, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। इसके अलावा आप एलोवीरा को आइस क्यूब फॉर्म से भी आँखों की सिकाई कर सकते हैं।

बता दें कि,बाहर जब भी निकलें धूप का चश्मा पहनें,ऑय ड्राप लें,दिन में एक से दो बार आँखों पर छीटें मारें, तकिये और बेडशीट कवर को बदलते रहे और अगर आप कॉनटेक्ट लेंस पहनते हैं तो आँखों की समस्या के समय इससे पहनने से बचें.

लेटेस्ट खबरें

Haryana: दुकान के सामने शराब पीने से किया मना, दबंगों ने दुकानदार की हत्या और दो को किया घायल- Indianews
Everest Spice Ban: क्या जाँच पूरी होने तक एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक लगा देनी चाहिए ? जानें लोगों की राय
Karan Johar के अपार्टमेंट को किराए पर लेने पर Imran Khan ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई -Indianews
Arvind Kejriwal: केजरीवाल को इंसुलिन लेना…, तिहाड़ जेल प्रशासन की रिपोर्ट में सच आया सामने- Indianews
Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे
Kunwar Sarvesh Singh: मुरादाबाद से बीजेपी उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह की 77 साल की उम्र में निधन-Indianews
DC vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने रचा इतिहास, बनाए IPL का सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर-Indianews