हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए 4 हेल्दी ड्रिंक

कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें कौन से हैं ये ड्रिंक्स।
सेब का सिरका
पोटैशियम से भरपूर, सेब का सिरका शरीर से अधिक सोडियम और टॉक्सिन को बाहर निकालता है। रेनिन एंजाइम की उपस्थिति से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आप सेब के सिरके को एक गिलास पानी में शहद के साथ मिलाकर सुबह पी सकते हैं।
नींबू पानी
दिन की शुरूआत एक गिलास नींबू पानी से करना आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहद फायदेमंद है। नींबू पानी आपकी कोशिकाओं को साफ करता है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को दूर कर एक एंटीआक्सीडेंट का काम करता है। हर सुबह एक गिलास नींबू पानी ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
मेथी का पानी
मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है,जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
चिया सीड्स
चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक होता है,जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। चिया सीड्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें और पानी पी लें। प्रभावी परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहरा सकते हैं।

 

Latest news
Related news