होम / डब्लूएचओ ने कहा पाकिस्तान में और बिगड़ेंगे हालात

डब्लूएचओ ने कहा पाकिस्तान में और बिगड़ेंगे हालात

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 7, 2022, 6:41 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, WHO says Situation will Worse in coming time in Pakistan): पाकिस्तान बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रिकॉर्ड बारिश से तबाह देश में बिगड़ती स्थिति के बारे में चेतावनी दी है.

पूर्वी भूमध्य सागर के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अहमद अल-मंधारी ने पाकिस्तान में बाढ़ पर कहा, “हम विनाशकारी मानसून बाढ़ के परिणामस्वरूप पाकिस्तान के लोगों के सामने आने वाले मानवीय संकट को बारीकी से और गहरी चिंता के साथ देख रहे हैं।”

बीमारी बढ़ने का ख़तरा

पांच सितंबर को जारी एक प्रेस बयान में, डॉ अल-मंधारी ने कहा कि “बाढ़ के कारण नुकसान और विनाश का मौजूदा स्तर पाकिस्तान में पहले कभी नहीं देखा गया है। दीर्घकालिक वैश्विक जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप अधिक गंभीर मौसम की स्थिति पैदा हुई है। लाखों लोग अब पीने के पानी के लिए और अपनी दैनिक जरूरतों के लिए असुरक्षित पानी का उपयोग करने के लिए मजबूर हैं। वे बाढ़ के नुकसान और उनके घरों के विनाश के कारण कई तत्वों के संपर्क में भी आते हैं, और कई विस्थापित हो जाते हैं।”

floods in pakistan
पाकिस्तान में बाढ़ के कारण लोग घरों के सामान को लेकर इधर-उधर जाते हुए.

अहमद अल-मंधारी ने आगे कहा की “पाकिस्तान में पहले से ही फैल रही बीमारियों के जोखिम में वृद्धि हुई है, जिसमें तीव्र पानी वाले दस्त, मलेरिया, डेंगू बुखार, टाइफाइड, खसरा और लीशमैनियासिस शामिल हैं। प्रारंभिक रोग निगरानी रिपोर्ट पहले से ही दस्त, मलेरिया और टाइफाइड के मामलों में वृद्धि दिखा रही है। देश में अन्य बीमारियां, जैसे पोलियो और सीओवीआईडी ​​​​-19, भी फैलने का खतरा बढ़ जाता है अगर स्थिति पर तेजी से नियंत्रण नहीं किया जाता है।”

सदी का सबसे भयंकर बाढ़ झेल रहा पाकिस्तान

डॉ अल-मंधारी के अनुसार, हजारों गर्भवती महिलाओं ने अपने बच्चों की सुरक्षित डिलीवरी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं तक पहुंच खो दी है, जिससे चिकित्सा जटिलताओं का खतरा बढ़ गया है क्योंकि उनके विकल्प घर पर प्रसव तक सीमित हैं। चिकित्सा की आवश्यकता वाले लोगों को सुविधाओं तक कम पहुंच का सामना करना पड़ेगा, जबकि बच्चों सहित हजारों लोगों को मनोवैज्ञानिक समर्थन और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता होती है”

पाकिस्तान की लगभग 10 प्रतिशत स्वास्थ्य सुविधाओं बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई है। डब्ल्यूएचओ ने पाकिस्तान सरकार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा विनियम और समन्वय मंत्रालय के चल रहे प्रयासों का समर्थन करने के लिए तेजी से कदम बढ़ाया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रभावित लोगों की पहुंच स्वास्थ सुविधाओं तक हो सके। डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य इस प्राकृतिक आपदा को एक जटिल सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा में विकसित होने से रोकना है.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार लोगों को बुनियादी और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तानी सरकार, डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ्य भागीदारों द्वारा 4500 से अधिक चिकित्सा शिविर स्थापित किए गए हैं.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT