होम / अपने नाश्ते में इन चीजों को शामिल कर घटाएं वजन, गायब हो जाएगा बढ़ता हुआ मोटापा

अपने नाश्ते में इन चीजों को शामिल कर घटाएं वजन, गायब हो जाएगा बढ़ता हुआ मोटापा

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 18, 2022, 5:40 pm IST

Weight Lose Tips: आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसके कारण वो जल्दी मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं। मौजूदा समय में यह परेशानी इतनी ज्यादा आम हो चुकी है कि आज के समय में हर दूसरा बंदा इस परेशानी के चलते परेशान हैं। मोटापे की वजह से कई बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं। जिसके चलते कई बार इंसान को न चाहते हुए भी डॉक्टर का दरवाजा खटखटाना पड़ता हैं।

वैसे तो कई लोग अपने शरीर के बढ़ते हुए फैट के लिए न जाने कितने तरीके के उपाय भी करते हैं। कुछ लोग जहां एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं तो वही कुछ लोग बिना सोचे समझे डाइटिंग करने लग जाते हैं। लेकिन आज हम आपको इसी कड़ी में कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारें में बताएंगे। जिसके लिए आपको कम मेहनत करनी पड़ेगी और उसका परिणाम भी अच्छा देखने को मिलेगा। तो आइये जानते हैं कैसे अपने ब्रेकफास्ट में थोड़े से बदलाव करके पतले हो सकते हैं। इस प्रक्रिया को नियमित दोहराने से आपका बेली फैट भी चला जाएगा।

दलिया

दलिया यह न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं बल्कि यह खाने में भी टेस्टी होता हैं। बता दें दलिया गेंहूं को पीसकर बनाया जा सकता हैं। इसके अंदर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी की भी भरपूर मात्रा होती है। दलिया न तो आपकी बॉडी के लिए नुक्सानदायक है और न ही यह आपके शरीर को मोटा करता है। इसीलिए अपने नाश्ते में इसे जरूर शामिल करें।

गेहूं की भूसी

गेहूं की भूसी और गेहूं के बीज की मौजूदगी की वजह से दलिये में फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिसके बाद आपके खाने में मौजूद फाइबर चीनी में नहीं बदलता हैं। इसी वजह से आप दलिया का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। ये आपका वजन कम करके के लिए काफी सहायक होता है।

केला और शहद

अगर आप भी अपनी बढ़ी हुई चर्बी से परेशान हैं और उसको तुरंत कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह केले में शहद और अखरोट मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपके पेट की चर्बी तुरंत कम होने लग जाएगी।

अंकुरित मूंग

इतना ही नहीं अगर आप भी चाहें तो भीगे हुए चने और अंकुरित मूंग को भी खा सकते हैं। यह भी आपके लिए बेहद लाभकारी है।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT