Health Tips: जानिए MUESLI खाना शरीर के लिए कितना फ़ायदेमंद है, इसे कब और कैसे खाना चाहिए ?

(इंडिया न्यूज़,Know how beneficial MUESLI food is for the body, when and how it should be eaten?): सेहत के लिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है, लेकिन आज कल ब्रेकफास्ट स्किप करना ट्रेंड बनता जा रहा है सुबह काम पर जाने की जल्दबाजी में नाश्ता स्किप करना डेली रुटीन सा बनता जा रहा है। कुछ तो चाय और कॉफ़ी को नाश्ते का विकल्प समझ लेते हैं। ठीक है आपके पास समय नहीं है लेकिन भारतीय भोजन परंपरा में नाश्ते के एक से एक हेल्दी विकल्प हैं जो कम समय में तैयार हो जाते हैं।

मूसली ब्रेकफास्ट का बहुत ही हेल्दी विकल्प है, जिसमें फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है और भी क्यों न मूसली मोटे अनाज, टोस्टेड ओट्स, ताजे या सूखे मेवे और गेहूं के गुच्छे के मिश्रण से तैयार होती है। इस नाश्ते में सबसे ख़ास बात है कि इसमें किसी भी प्रकार के शुगर कोटेड ग्रेंस मौजूद नहीं होते, इसलिए अन्य फूड्स की तुलना में ब्रेकफास्ट के लिए ये एक हेल्थी विकल्प है।
चलिए जानते हैं ऐसा क्या है मूसली में..

फाइबर से भरपूर मूसली डाइजेस्टिव प्रणाली के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। एक तो यह साबुत अनाज से बना होता है। दूसरा इसमें कैलरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ये लंबे समय तक आपको संतुष्ट रखता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वजन कम करने के लिए मुसली एक प्रभावी विकल्प माना जाता है। इसमें बीटा-ग्लूकन नामक एक ओट फाइबर होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। साथ ही हृदय स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है।

इन 3 तरीकों से ब्रेकफास्ट में शामिल करें मूसली

1. नाश्ते में दूध के साथ

दूध के साथ मूसली खाना सबसे आसान और असरदार तरीका है। आप इसे गर्म या ठंढे दूध के साथ ले सकते हैं या चाहें तो इसे अनाज के रूप में ले सकते हैं, इसके साथ ही इसके ऊपर कुछ फ्रेश फ्रूट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स भी ऐड कर सकते हैं।

2. कच्ची मूसली

कच्ची मूसली को मंचिंग के तौर पर भी ट्राई कर सकते हैं। ऑफिस में दोपहर और शाम के समय होने वाली क्रेविंग्स को कम करने के लिए ट्राई कर सकते हैं। सील्ड पाउच में बंद करके अपने पर्स में रख लें, भूख लगने पर इन्हें जब मर्जी खाएं।

3. मूसली चाट

चटपटी चाट तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन हम बात हेल्दी चाट की बात कर रहे हैं। तो यदि मूसली का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसमें कुछ स्वादिष्ट फ्लेवर एड कर सकते हैं यानी आप मूसली चाट तैयार कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप इसमें स्प्राउट्स या पनीर मिला सकते हैं। स्वाद अनुसार नींबू का रस निचोड़कर कुछ मसाले एड कर इसे हेल्दी के साथ टेस्टी भी बना सकते हैं.

Latest news
Related news