Jaggery Tea Recipe: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए ट्राई करें इस मसालेदार गुड़ की चाय, यहां जाने रेसिपी

गुड़ एक सुपरफूड है खासकर सर्दियों के मौसम में सर्दियों में हम शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ गर्म तासीर वाली चाजों का सेवन करते हैं। कॉफी या हॉट चॉकलेट की जगह चाय आपको ज्यादा पसंद है, तो आपको गुड़ की चाय जरूर ट्राई करनी चाहिए। सर्दियों के समय में लोग सामान्य से अधिक चाय का सेवन करते हैं और ज्यादा चीनी का सेवन भी कर बैठते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में चीनी हमारे लिए सेहत के लिए हानिकारक साबित होती हैं। इसलिए हमे गुड़ की चाय चुननी चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक साबित होती है।

गुड़ की चाय बनाने के लिए सामग्री-

3-4 टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ गुड़
1 चम्मच चायपत्ती
इलायची की 4 फली
1 छोटा चम्मच सौंफ
1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च
1/2 कप दूध

गुड़ की चाय बनाने की विधि-

एक नॉन स्टिक पैन में 1 कप पानी गरम करें इलायची, सौंफ, कुटी हुई काली मिर्च और चायपत्ती डालें और इन सबको उबाल लें। अब इसमें दूध डालें।

एक दानी में गुड़ डालें और इसे तैयार चाय के मिश्रण में छान लें। आप चाहें तो इस चाय को बिना दूध के भी बना सकते हैं जिससे इस चाय की कैलोरी और भी कम हो जाएगी और आपके लिए और भी सेहतमंद हो जाएगी।

गुड़ की चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ

1.गुड़ में मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम और फॉस्फोरस सहित आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। इसीलिए सर्दियों में गुड़ वाली चाय का एक फायदा यह भी है कि यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो गर्मी पैदा कर शरीर को गर्माहट देता है।  माना जाता है कि इन महत्वपूर्ण खनिजों की उपस्थिति के कारण गुड़ हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाता है।

2.अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो गुड़ वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है गुड़ वाली चाय के लाभों में से एक यह है कि यह एक स्वस्थ चयापचय को बढ़ावा देता है जो भोजन को आसानी से पचाता है, इसलिए गुड़ वजन कम करने में मदद करता है।

Latest news
Related news