Women Safety:- गर्ल्स हॉस्टल या पीजी में रह रहीं है तो ऐसे रखें खुद को सेफ, जान लें ये जरुरी टिप्स

Women Safety Tips: – आजकल पढ़ाई और जॉब के सिलसिले में ज्यादातर महिलााएं और लड़कियां घर से दूर रहती हैं। बता दें, ज्यादातर गर्ल्स हॉस्टल या फिर पीजी में रहती हैं। वैसे तो गर्ल्स हॉस्टल और पीजी सेफ माने जाते हैं, लेकिन हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आ चुके है, जिनके बाद अब हॉस्टल और पीजी में रहना भी सेफ नहीं माना जा रहा है। अगर आप पीजी या हॉस्टल में रहते हैं तो कुछ टिप्स अपनाकर अपने-आप को सेफ रख सकती हैं।

  • जगह की करें जांच

अगर आप हॉस्टल में रहते हैं तो उस जगह की पहले जांच कर लें। सिर्फ ऑनलाइन जानकारी के आधार पर कहीं भी रहने न चले जाएं। अपने रूम और वॉशरूम को अच्छी तरह चेक करें कि कहीं वहां कैमरा तो नहीं लगा है। सारी सेफ्टी चेक करें और मन को तसल्ली होने के बाद ही रूम बुक करें।

  • हर किसी पर ना करें भरोसा

हॉस्टल या पीजी में सारे अंजान लोग होते हैं। अगर कोई हम से अच्छा बर्ताव करे तो इसका ये मतलब नहीं है कि वो इंसान वाकई में अच्छा है। सबके साथ मिलनसार तरीके से रहें, लेकिन ज्यादा भरोसा करना खतरनाक साबित हो सकता है।

  • हॉस्टल के नियमों का करें पालन

हॉस्टल में रहने के कुछ नियम होते हैं, उनका पालन करना आपकी सेफ्टी के लिए जरूरी होता है। हॉस्टल में आने के टाइम पर ही आएं। झूठ बोलकर कहीं बाहर न जाएं, ऐसे में हॉस्टल वार्डन या आपके पीजी मालिक के ऊपर आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी नहीं होगी और मुसीबत आने पर बचना भी मुश्किल हो सकता है।

  • अपना फोन और कमरे की ना दे चाबी

जल्दी किसी पर भरोसा न करें। लोगों से बात करें उन्हें समझने की कोशिश करें। किसी को फोन या फिर अपने कमरे की चाबी न दें। सामान को ठीक तरह से रखें क्योंकि हॉस्टल में अक्सर चोरी की घटनाएं होती रहती हैं। आपका सामान आपकी अपनी जिम्मेदारी होती है।

  • हेल्पलाइन नंबर रखना जरुरी

हॉस्टल में रह रहें हैं तो पुलिस हेल्पलाइन, वुमन हेल्पलाइन का नंबर होना जरूरी हो जाता है। अपने रूम मेट, फ्लोर मेट और पीजी मालिक या हॉस्टल वॉर्डन का नंबर भी साथ में होना चाहिए।

  • घर वालों को रूम मेट की दें जानकारी

अगर अपनी रूम मेट के साथ कहीं जा रहे हों तो घर वालों को पहले खबर कर दें, और रूम मेट का नंबर भी दें, ताकि कोई भी दिक्कत होने पर उस परेशानी से निकला जा सके। साथ ही रूम मेट के बेकग्राउंड की जानकारी भी लें।

 

ये भी पढे़:-Navratri 2022 Maha Ashtami: – महाअष्टमी के दिन इन कामों को करने से होती है मां प्रसन्न, जाने ये उपाय – India News

Latest news
Related news