चर्बी भगाने के लिए अगर आप भी कर रहे हैं ये एक्सरसाइज तो हो जाएं सावधान

Health Tip: अच्छी सेहत को लेकर लोग आजकल पहले से काफी ज्यादा जागरुक हो चुके हैं। कई लोग वजन घटाने और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक नए-नए एक्सपेरिमेंट किया करते हैं। लेकिन आप में से शायद कुछ लोग ही जानते होंगे कि कौन सी एक्सरसाइज आपके लिए ठीक है और कौन सी नहीं।

सिट-अप एक्सरसाइज

हमेशा स्वस्थ रहने और वजन घटाने के लिए सिट-अप को सबसे अच्छी एक्सरसाइज बोला जाता है। लेकिन हाल ही में एक शोध के मुताबिक ये काफी हानिकारक है। बता दें कि सिट-अप से पेट की मांसपेशियों पर प्रेशर डालते हुए बॉडी को ऊपर की तरफ खींचा जाता है। जिस कारण मांसपेशियों के डैमेज होने का खतरा बढ़ सकती है।

ये एक्सरसाइज पहुंचाता है नुकसान

बता दें कि ये एक्सरसाइज ज्यादातक सिक्स-पैक वाली मांसपेशियों को ही एक्टिव किया करती हैं। इससे बिल्कुल भी वजन कम नहीं होता है। इससे हमारी मांसपेशियां पहले से काफी ज्यादा मजबूत और एक्टिव हो जाती हैं। जिस कारण हमारा पेट बाहर की तरफ निकलने लगता है। हमारे पेट की चर्बी कम होने के बजाए इससे पॉट की तरह हमापा पेट बाहर निकाल आता है।

केवल एक्सरसाइज करने से नहीं कम होता वजन

कई सारे लोगों को ये लगता है कि एक्सरसाइज में सिट-अप करने से हमारे पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होने लगेगी। लेकिन हं आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। दरअसर, हम सबका शरीर अलग-अलग तरीको से काम किया करता है। इसी वजह से केवल हमारे एक्सरसाइज कर लेने से हमारा वजन कम नहीं हो जाता है। चर्बी और मोटापे को दूर भगाने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ-साथ सही डाइट का लेना भी काफी जरूरी होता है।

जानें सबसे बेस्ट है कौन सी एक्सरसाइज

आपको बता दें कि कई सारे शोध में ये साबित हो चुका है कि चर्बी और मोटापे को दूर करने के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज प्लैंक होती है। शरीर की हर ओर की मांसपेशियों पर प्लैंक एक्सरसाइज से काफी प्रेशर पड़ता है। जिससे चेजी से हमारा वजन कम हो जाता है। क्योंकि सिट अप में केवल हमारी मांसपेशियों पर ही प्रेशर पड़ता है। जिससे वजन कम नहीं होता है।

Also Read: स्ट्रगल के दिनों को याद कर भावुक हुईं मृणाल ठाकुर, मॉल के बाथरूम में बदले कपड़े, लोकल में किया सफर

Latest news
Related news