Health Tips: टमाटर का जूस हेल्थ को देता है कई तरह के फाएदे, यहा पढ़िए कैसे

टमाटर का जूस एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और आवश्यक खनिजों जैसे पोटेशियम, फॉस्फोरस भरपूर होता है। इसलिए यह जूस शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं टमाटर के जूस के क्या-क्या फायदे है-
1.धूम्रपान के इफेक्ट को करता है कम
टमाटर का रस स्मोकिंग से शरीर को होने वाले नुकसान को कम कर देता है। टमाटर के अदंर क्लोरोजेनिक एसिड और क्यूमरिक एसिड होता है जो सिगरेट से शरीर में पैदा होने वाले कार्सिनोजेन्स से लड़ता है।
2.हड्डियों होती है मजबूत
टमाटर के जूस में विटामिन के और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है जब कोई टामाटर के जूस का सेवन करता है तो हड्डी से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
3.हार्ट के लिए लाभकारी
टमाटर के जूस में विटामिन बी -3, ई और लाइकोपीन होता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर दता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है।
टमाटर का सेवन से पहले इन बातों का रखें ध्यान
1. अगर आपको किडनी की समस्या है तो ऐसे में आपको टमाटर के रस का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।
2. जिन लोगों को टमाटर से एलर्जी है, उन्हें टमाटर का जूस पीने से बचना चाहिए।
3. अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर ब्रेस्टफीड करवा रही हैं तो ऐसे में आपको टमाटर के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई किसी भी विधि और तरीको की इंडिया न्यूज पुष्ठी नही करता। कृप्या इन विधी और तरीको मानने से पहले। डॉक्टर की सलाह आवश्य ले।
Latest news
Related news