होम / Health Tips: समोसा स्वाद में बेहतरीन लेकिन सेहत के लिए होता है बेहद हानिकारक

Health Tips: समोसा स्वाद में बेहतरीन लेकिन सेहत के लिए होता है बेहद हानिकारक

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 25, 2022, 2:57 pm IST

बारिश में लोगो को समोसे खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन इसके सेवन से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए समोसे का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। समोसे का तेल काफी विषैला होता है जो काफी हानिकारक होता है। इसके अलावा समोसे का मैदा भी कई तरह की समस्याओं का घर बन सकता है। आइए जानते हैं समोसे का सेवन करने से शरीर को होने वाले नुकसान क्या होते है?

समोसे के सेवन से होने वाले नुकसान

फैट ज्यादा होने की समस्या

काफी ज्यादा समोसा खाने से शरीर का फैट काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसमें ट्रांस फैट होता है जो कई तरह की समस्याएं जैसे- हार्ट डिजीज, मोटापा आदि का घर बन सकता है।

कैलोरी की अधिकता

समोसे में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, ऐसे में अगर आप रोजाना समोसा खाते हैं जो आपका मोटापा काफी ज्यादा बढ़ सकता है। 1 समोसे में लगभग 262 कैलोरी होती है जो काफी ज्यादा कैलोरी है और शरीर के लिए बेहद हानिकारक है।

तेल से हार्ट की बीमारी होने का खतरा 

समोसे के तेल में काफी ज्यादा फैट होता है, इसके अलावा मार्केट में मिलने वाला समोसे को ऐसे तेल में तला जाता है, जिसे बार-बार गर्म किया जाता है। इस तरह के तेल का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और ब्लॉकेज जैसी घातक परेशानियां हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Navratri Diet Tips: नवरात्रि में रख रहे है व्रत? तो जरूर करें इन चीजों का सेवन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT