Health tips: अगर गाय-भैंस का दूध पीना नही है पसंद, तो पिएं काजू का दूध मिलेंगे अनेक फायदे।

काजू का दूध कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, फैटी एसिड्स, कैल्शियम, आयरन, डायट्री फाइबर, जिंक और फास्फोरस इत्यादि से भरपूर होता है। अगर आपको लैक्टोज इन्टॉलरेंस की समस्या है तो काजू का दूध पिएं आइए जानते हैं काजू दूध से होने वाले लाभ।

काजू से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ।

दिल को रखे स्वस्थ।

काजू का दूध पीने से आपका दिल स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स आपके हार्ट को स्वस्थ रख सकता है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है जिससे आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं। दिल को स्वस्थ रखने में काजू काफी हेल्दी होता है।

वजन करता है कम।

काजू का दूध आपके बढ़ते वजन को कम करने में सहायक होता है इसमें मौजूद एनाकार्डिक एसिड नामक बायोएक्टिक कम्पाउंड से भरपूर होता है। जो शरीर में अतिरिक्त चर्बी को जमा नहीं होने देता है यदि आप वजन घटाना चाहते है तो काजू का दूध पिएं।

काजू का दूध कैसे करें तैयार?

काजू का दूध तैयार करने के लिए-

1 कप काजू लें इसमें 1 कप पानी डालकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें इसके बाद काजू इसे छान लें फिर से बचे हुए काजू में पानी डालकर इसे ग्राइंड करें इसके बाद इसे छानें. इस तरह से काजू का दूध आपको प्राप्त हो सकता है अगर आप वीगन या लैक्टोज इन्टॉलरेंस तो काजू का दूध पिएं इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है।

Latest news
Related news