डायबिटीज का खतरा कम करने के लिए करें इस चीज का सेवन, होंगे ये फायदे

Health News: आज कल हर कोई अपनी हेल्थ अच्छी करने के लिए अण्डे का सेवन करता है। खासकर फिटनेस फ्रिक और बॉडी बिल्डर ज्यादातर अंडे का सेवन किया करते हैं। जिससे उनके मसल्स बने रहें। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अंडे के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को भी काफी राहत मिल सकती है। ये स्टडी मोलेक्युलर न्यूट्रिशन और फूड रिसर्च जर्नल में प्रकाशित किया गया है। हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का ये भी मानना है कि डायबिटीज के मरीजों को अंडे का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

अंडे के सेवन से कम होता डायबिटीज का खतरा

आपको बता दें कि फिनलैंड की यूनिवर्सिटी द्वारा की गई इस स्टडी की रिपोर्ट सामने आने के बाद कई सारे दूसरे वैज्ञानिक इसका खूब विरोध कर रहे हैं। लेकिन इस कंट्रोवर्शियल स्टडी के अनुसार, अंडे के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के दौरान ये पाया है कि रोजाना जिन पुरुषों ने अंडे का सेवन किया है उनके खून में लिपिड की बहुत थोड़ी सी मात्रा ही पाई गई है।

इसके साथ ही अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा खाना काफी फायदेमंद होता है। अंडा हेल्थ को कई सारे तरीके से फायदा पहुंचाता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अंडे का सेवन करना चाहिए या फिर नहीं। ये शोधकर्ताओं के लिए अभी तक बस एक पहेली ही बना हुआ है। लेकिन मौजूदा नई स्टडी के अनुसार, एक हफ्ते में 3 अंडे खाना काफी सुरक्षित है। स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, आपको अगर डायबिटीज है तो फिर आप अंडे को उबालकर ही उसका सेवन करें।

Also Read: खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए आजमाएं ये होममेड स्क्रब

Also Read: डार्क अंडरआर्म्स से निजात पाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

Latest news
Related news