Health Tips : तेजी से कम होगा बैली फैट, अपनाएं ये अचूक उपाय

(इंडिया न्यूज़, Belly fat will be reduced rapidly, follow these measures): आजकल की व्यस्त दिनचर्या के कारण हमारी शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है जिसके के कारण हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इसका सबसे ज्यादा असर हमारे बैली पर यानी पेट पर होता है। इसको हम नजरअंदाज भी नहीं कर सकते है। हमारी की बॉडी की कैलोरी फैट में तब्दील हो कर शरीर पर चर्बी चढ़ाता है। इसके चलते कई लोग खुद को शर्मिंदा महसूस करते है। अगर आप फिट रहना चाहते है तो अपनाएं ये आसान उपाय।

पाचन क्रिया को करें नियंत्रित

अजवाइन पेट की चर्बी को दूर करने का रामबाण उपाय है इसलिए आप अपनी डाइट में अजवाइन की पत्तियां को शामिल कर सकते है। बता दें कि अजवाइन पाचन क्रिया के लिए सबसे बेस्ट है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी कि मात्रा बहुत कम होती है। बैली फैट को कम करने के लिए सबसे पहले आप रात को अजवाइन कि पत्तियां 20 से 25 लेनी है उसके बाद उन पत्तियों को एक गिलास पानी में दाल देना है, इसके बाद उस पानी में शहद डालकर आप सुबह पी सकते है।

बॉडी को बनाएं एनरजेटिक
एलोवेरा का भी इस्तेमाल बैली फैट कम करने के लिए किया जाता है। एलोवेरा पेट की चर्बी दूर करने के लिए कारगर उपाय है। एलोवेरा हमारी पाचन शक्ति को बढाकर बॉडी को एनरजेटिक बनाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर से वासा के साथ-साथ विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है। आप एलोवेरा का जूस को रोजाना पिए या आप एलोवेरा की पत्तियों से गुदा निकलकर आप मौसमी या संतरा के जूस में मिलाकर आप पी सकते है।

हेल्थ ड्रिंक का सेवन
बैली फैट को कम करने के लिए आप हेल्थ ड्रिंक बनाकर पी सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको 3-4 गिलास पानी लेने है उसमे 3-4 नीबू डाले. इसमें 6-7 तुलसी के पत्ते डाले, इसके बाद उसमे कुछ खीरे के टूकड़े डाले। इस मिश्रण को रातभर किसी बर्तन में ढककर रख दे। अगली सुबह इसका सेवन करे। इससे आपका बैली फैट कम होगा इसके साथ ही आपके चेहरे पर निखार आएगा।

 ग्रीन टी का सेवन
अगर आप चाय के शौक़ीन हो तो आपके लिए अच्छी खबर है लेकिन आपको दूध से बनी चाय को कहना होगा बाय-बाय। अब आपको ग्रीन टी पीने की आदत डालनी होगी। क्योंकि दूध से बनी चाय पीने से फैट बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है इसलिए आप ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी का सेवन कर सकते है। क्योंकि इनमे एंटी-ऑक्सीडेंट मात्रा ज्यादा होती है.

Latest news
Related news