होम / Winter Care Tips: सर्दी में कानों को ढककर क्यों रखना चाहिए, यहां जाने सही कारण

Winter Care Tips: सर्दी में कानों को ढककर क्यों रखना चाहिए, यहां जाने सही कारण

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 15, 2023, 5:26 pm IST
ठंडे के मौसम में ट्रेंडी जैकेट्स या स्वेटर पहन कर हम ये मान लेते हैं कि सर्दियों से बचने का पूरा इंतजाम कर लिया है ये सही है कि इतनी कोशिश से गर्माहट तो मिल ही जाती है इसके बावजूद आपने नोटिस किया होगा कि आप कभी सिरदर्द, कभी कान दर्द और कभी इससे भी गंभीर संक्रमण के शिकार हो जाते हैं इसकी क्या वजह है जैकेट, स्वेटर या वॉर्मर पहनने के बाद हम कानों को ढकना भूल जाते हैं यही गलती सारी कोशिशों पर भारी पड़ जाती है इसलिए ये जरूरी है कि सर्दियों में ऊनी टोपी से कानों को ढककर रखें क्योंकि, ये छोटी सी टोपी आपको कई तरह की समस्याओं से बचा सकती है।
बुखार से बचाए
ठंड के दिनों में वायरल फीवर भी आसानी से जकड़ लेता है ऊनी टोपी इस बुखार से भी बचाती है क्योंकि, शरीर के साथ साथ सिर भी गर्म रहता है और कान पैक रहते हैं जिससे ठंड का असर कम होता है।
विंटर रेडिएशन से बचें
सर्दियों में कानों को ढककर रखना विंटर रेडिएशन से बचाता है आप किसी ठंडे इलाके में रहते हैं या टू व्हीलर चलाते हैं या तेज हवा में निकलना आपकी मजबूरी है ऐसी हर कंडिशन में ऊनी कैप जरूर लगाएं ये टोपी आपके शरीर की हीट मेंटेन कर विंटर रेडिएशन से बचाती है।
पूरा शरीर रहेगा गर्म
अक्सर होता ये है कि गर्म जैकेट, स्वेटर पहनने के बाद भी ठंड का अहसास होता है या जुकाम हो जाता है उसकी वजह होती है कानों का खुला होना कानों के रास्ते शरीर की हीट कम होती जाती है गर्म कैप लगाए रखने से शरीर ज्यादा देर गर्म रहता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT