होम / Mosquito Coil Side Effects: क्या आप भी मॉस्किटो क्वॉइल का इस्तेमाल करते हैं ? कैंसर समेत हो सकती ये बड़ी बीमारियां

Mosquito Coil Side Effects: क्या आप भी मॉस्किटो क्वॉइल का इस्तेमाल करते हैं ? कैंसर समेत हो सकती ये बड़ी बीमारियां

Swati Singh • LAST UPDATED : December 1, 2022, 6:30 pm IST

अक्सर बदलते मौसम के बीच मच्छरों का आतंक भी झेलना पड़ता है. हर कोई इस समस्या से बेहद परेशान रहता है। ये समस्या कभी-कभी गंभीर बीमारी का रुप भी ले लेती है.इससे डेंगू, मलेरिया और येलो फीवर जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं। इन बीमारियां से बचने के लिए , मच्छरों को भागने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं।

अधिकतर घरों में इनसे निजात पाने के लिए लोग मॉस्किटो क्वॉइल या मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इन्हें जलाने से मच्छर भाग भी जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते है. कि इससे निकलने वाले जहरीले धुएं से आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि मॉस्किटो क्वॉइल आपके लिए कितनी हानिकारक होती है. जिसमें ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो सांस संबंधित गंभीर रोगों से लेकर कैंसर तक का खतरा बढ़ा देते है.आइए जानते हैं, मॉस्किटो क्वॉइल जलाने से सेहत पर क्या असर होता है।

अस्थमा की समस्या

बता दें कि अगर आप भी मच्छरों से बचने के लिए मॉस्किटो क्वॉइल यूज करते है तो इसे आपको अस्थमा की समस्या हो सकती है.अक्सर लोग बंद कमरे में मॉस्किटो क्वॉइल का इस्तेमाल करते हैं। जिससे अस्थमा होने की संभावना बढ़ जाती है। कई लोगों को इस धुएं से इरिटेशन और घबराहट जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए मॉस्किटो क्वॉइल जलाने से परहेज करें।

आंखों में जलन की समस्या

वहीं इसे आंखों में जलन की समस्या भी देखी जाती है. क्वॉइल के धुएं से आंखों को हानि पहुंचती हैं। इससे आंखों में जलन की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको इस प्रकार के धुएं के सम्पर्क में आने से बचना चाहिए। क्वॉइल की धुएं से निश्चित दूरी बनाए चहिए ।

स्किन एलर्जी

मॉस्किटो क्वॉइल के धुएं से स्किन एलर्जी का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप लगतार मॉस्किटो क्वॉइल के संपर्क में रहते हैं, तो इसके धुएं से त्वचा पर एलर्जी की समस्या हो सकती है। ये धुएं स्किन की चमक को भी प्रभावित करते हैं।

बच्चों के लिए जहर

वहीं ये बच्चों के लिए मॉस्किटो क्वॉइल या मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती जहर के समान होती है. आप अपने बच्चों को मच्छर से होने वाली बीमारीयां से बचाने के लिए मॉस्किटो क्वॉइल लगते है लेकिन क्या आप जानते है कि बच्चों को मॉस्किटो क्वॉइल या मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती के सम्पर्क में लाने से बचना चाहिए। इससे निकलने वाले धुएं उनके हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। उन्हें थ्रोट इन्फेक्शन, खांसी की समस्या होने लगती है।

सांस फूलने की समस्या

यहीं नहीं सांस फूलने की समस्या भी इसे होती है. एक रिसर्च के मुताबिक इसमें कुछ ऐसे केमिकल पाए जाते हैं। जिससे सांस संबंधी समस्याओं का खतरा बना रहता है। इसके धुएं से लोगों को सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है. साथ ही सिर का दर्द भी होने लगता है.

कैंसर का खतरा

इसे निकलने वाले धुएं से आपको कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. लगातार मॉस्किटो क्वॉइल के संपर्क में रहने से फेफड़े प्रभावित होते हैं, जिससे लंग कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है।

लेटेस्ट खबरें