Weight Loss Tips: क्या रोटी कम खाने से सच में पतले हो जाएंगे आप? जाने सही सच

कुछ लोग ये सोचकर रोटी कम खाते है कि उनका वजन ना बढ़ जाए, या फिर पेट ना निकल जाएं लेकिन क्या ये पूरी तरह से सच है या फिर आपका सिर्फ भ्रम, चलिए आज जान लेतें है कि क्या सच में रोटी खाने से लोग मोटापे का शिकार हो जाते है?

रोटी कम खाने से क्या सही में पतले हो जाएंगे आप

अगर आप ज्यादा मात्रा में रोटी खाएंगे तो जाहिर तौर पर आपका वजन बढ़ सकता है इसीलिए कोशिश करें कि आप एक टाइम में 2 रोटी का ही सेवन करें गेंहूं की रोटी के अलावा आपके पास दूसरे ऑप्शन भी है  जैसे कि बाजरा की रोटी, चोकर से बनी रोटियां या फिर मल्टी ग्रेन रोटियां अगर आप ज्यादा ही अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है तो आप इस तरह की रोटियां भी खाने में शामिल कर सकते है।

जानें दिन में कितनी रोटी खाएं

रोटी छोड़कर सेहत के साथ लापरवाही करनी ठीक नहीं है क्योंकि यह आपको पतला तो नही लेकिन अंदर से कमज़ोर कर सकता है, आपको बता दें कि अगर रोटी हो या चावल इन दोनों में ही प्रोटीन और फैट का ज्यादा फर्क नहीं होता है इसीलिए आपको दोनों ही चीज कम मात्रा में लेनी चाहिए. ये बात तो सच है कि रोटी कम खाने से आपका वजन कम हो सकता है, लेकिन आपको अपने शरीर और भूख के अनुसार भी तय करना होगा कि आखिर कितनी मात्रा होनी चाहिए कोशिश करें कि आप खाने में दाल, सलाद, हरी सब्जी और दो रोटी ही खाएं, इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Latest news
Related news