Sunbathing Benefits: सर्दियों में धूप सेकने से मिलते है ये फायदें, जाने इसका सही समय

कड़कड़ाती ठंड में धूप सेंकना किसे अच्छा नहीं लगता है उस समय की बात ही अलग होती है लेकिन कुछ लोग धूप में बैठने से बचते हैं, उनको ऐसा लगता है कि सर्दी में धूप में बैठने से उनकी स्किन काली पड़ जाएगी, इसलिए वह ठंड में ही अपना ज्यादातर समय बिता देते हैं, जिस तरह आपके शरीर को पूरे दिन में खाने की जरुरत होती है, वैसे ही आपकी बॉडी को हेल्दी और सही तरीके से बढ़ने के लिए सूरज की रोशनी की जरुरत होती है सर्दी में धूप सेंकने के बहुत सारे फायदे होते है तो चलिए आज आपको बताते है कि सर्दी में धूप सेंकने से कितने फायदे होते हैं।

सर्दियों में धूप से मिलने वाले फायदे

1.विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी मानी जाती है लेकिन शायद आपको नही पता की धूप सेंकने से आपको विटामिन डी मिलता है इसीलिए शरीर को विटामिन डी देने के लिए आप दिन में पांच से पन्द्रह मिनट तक धूप सेंक सकते हैं।

2.अगर आपको ज्यादा ठंड लग रही है तो हीटर के आगे बैठने के बजाए धूप में बैठना आपके लिए उचित होगा धूप सेंकने के लिए आपके लिए सुबह का टाइम ज्यादा अच्छा रहेगा कई बार लोग सुबह की मॉर्निंग वॉक करते है लेकिन वॉक करते समय आपको धूप भी मिल जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा इसीलिए कोशिश करें कि सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक आप बाहर घूम आएं।

3.धूप में रहने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है जब आप धूप में रहते हैं तो शरीर को विटामिन डी मिलता है, तो ये आपको कई तरह से फायदे पहुंचाता है इसीलिए यही कारण है कि गांव में आज भी हमें बुढ्ढें पूरा-पूरा दिन धूप में बैठे हुए दिखते है धूप में बैठने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है।

4.सर्दी में अगर आप धूप सेंकते है तो आपका चेहरा भी ग्लो करता है साथ ही अगर आपको जुकाम, बुखार हो रहा हो तो धूप सेंकने से ये भी ठीक हो जाएगा धूप सेंकने से आपका इम्यून सिस्टम काफी मजबूत रहता है, अगर आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहेगी तो आप किसी भी बीमारी से लड़ने मे सक्षम रहेंगे।

सर्दियों के दिनों में धूप जरुर सेंकनी चाहिए बस ध्यान रखें कि सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे के बीच आप 20 से 30 मिनट तक का ही गुनगुनी धूप में बैठना चाहिए। 

Latest news
Related news