Red Aloevera: लाल एलोवेरा से पीरियड्स से लेकर डायबिटीज तक का हो सकता है इलाज, जाने कैसे

एलोवेरा से  स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों से लेकर त्वचा संबंधी शिकायतों में इससे कई फायदे मिलते हैं  हरे एलोवेरा के बारे में तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल एलोवेरा भी होता है, अगर आप अब तक नहीं जानते थे तो जान लीजिए कि एलोवेरा लाल रंग का भी होता है।

इसकी पत्तियां लाल कलर की होती हैं, वैसे तो यह अफ्रीका में पाया जाता है, लेकिन भारत के गर्म और शुष्क क्षेत्रों में भी इसे उगाया जाता है। लाल एलोवेरा जितना रेयर है उतना ही फायदेमंद है इसे हरे एलोवेरा से भी ज्यादा उपयोगी माना गया है। लाल एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन b12 और फोलिक एसिड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट होते है।

पीरियड्स रेगुलर करे

आजकल महिलाएं अनियमित पीरियड से परेशान है ऐसे में लाल एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद हो सकता है इससे पीरियड्स में होने वाले दर्द और ऐंठन में भी आराम मिल सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

रेड एलो वेरा जूस पीने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है इससे दिल की बीमारियों का भी खतरा कम होता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करे

एक शोध के मुताबिक रेड एलोवेरा जूस पीने से शुगर में सुधार होता है इसमें इमोडीन पाया जाता है, जो ग्लूकोज को कम करने में मदद करता है, साथ ही इंसुलिन को भी बूस्ट करता है, इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों को जूस बनाकर सेवन करें।

एजिंग रोके

त्वचा के लिए भी यह एक वरदान है रेड एलोवेरा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण यह उम्र बढ़ने से रोकता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है ये मुंहासे से राहत दिलाने में मददगार है, इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ को भी खत्म किया जा सकता है।

नेचुरल पेन किलर

एलोवेरा को नेचुरल पेन किलर के रूप में माना जाता है यह मसल्स को रिलैक्स करके आपको सूथिंग इफेक्ट देता है रेड एलोवेरा सिर दर्द और माइग्रेन में भी उपयोगी माना गया है।

 

 

Latest news
Related news