Recipe Of The Day: सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस तरह बनांए तिल के लड्डू

सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई चीजों का सेवन करते हैं इन्हीं में से एक तिल के लड्डू भी हैं तिल के लड्डू बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए फायदेमंद होते हैं लोग तिल के लड्डू को गुड़ के साथ मिलाकर बनाते हैं जिससे ये और भी फायदेमंद हो जाता है।

सर्दियों में लोग गर्म तासीर वाली चीजें खाना पसंद करते हैं जिससे वे सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचे रहें। तिल को गुड़ के साथ मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं गुड में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं जो सर्दियों में शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं जानिए तिल के लड्डू खाने से शरीर को क्या फायदा होता है।

Gud Til Ladoo Recipe: How to Make Gud Til Ladoo Recipe | Homemade Gud Til  Ladoo Recipe

तिल के लड्डू के लिए आवश्यक सामग्री 

1.एक कप सफेद तिल
2.आधा कप खोया
3.आधा कप गुड
4.एक चुटकी केसर
5.2 टीस्पून कनोला ऑयल
6.2 टेबलस्पून फुल क्रीम दूध

तिल के लड्डू बनाने की विधि

1.तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर सफेद तिलों को हल्का भून लें अब केसर को गर्म दूध में भिगो दें।

2.जिस पैन में तिल को भूना था उसमें गुड़ डालकर मिलाएं इसे तब तक चलाते रहें जब तक गुड आधा ना हो जाए।

3.गुड पिघल जाने के बाद इसमें केसर वाला दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं फिर मुलायम खोया और तेल डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें।

4.अब अपने हाथ पर थोड़ा तेल लगाएं और तैयार किए गए मिश्रण से लड्डू बनाना शुरू करें।

Til Gud Laddu - Til Ke Laddu - Tilkut Laddu - Step by Step Til Gud Laddu  Recipe - YouTube

मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा

तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तिल के सेवन से बढ़ती उम्र का असर याददाश्त पर जल्दी नहीं पड़ता।

मजबूत होती है हड्डियां

तिल में जस्ता, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं जो शरीर की हड्डियों को मजबूत और जोड़ों के दर्द को कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

तिल में सेसमीन और सेसमोलिन नाम के दो पदार्थ पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को काम करते हैं तिल के लड्डू खाने से ही बीपी भी मेंटेन रहता है।

Latest news
Related news