होम / Matar Pulao Recipe: कर रहे है घर में पार्टी का प्लान तो मेहमानों के लिए इस तरह बनाइए मटर पुलाव

Matar Pulao Recipe: कर रहे है घर में पार्टी का प्लान तो मेहमानों के लिए इस तरह बनाइए मटर पुलाव

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 29, 2022, 5:39 pm IST

पुलाव हर ऑकेजन की जान होती है और पुलाव खाने वालों की भी हमारे यहां कमी नहीं होती वैसे तो कई तरह की पुलाव की वैरायटी है, जैसे पनीर पुलाव, जीरा पुलाव, ड्राइफ्रूट्स पुलाव, शाही पुलाव और भी कई ऐसे पुलाओ है जो खाने में काफी बढ़िया स्वाद देते हैं, लेकिन आज हम आपको मटर पुलाव की रेसिपी बताने जा रहे हैं ये एक बहुत ही स्वादिष्ट और आसान डिश है जो आप मेहमानों के सामने परोस सकते हैं ये काफी हल्का और बढ़िया होता है तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी।

पुलाओ की सामग्री

हरे मटर के दाने 1.5 कप

बासमती 1 कप भीगे हुए

काजू 10 से 12

हरा धनिया 1 से2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

घी 3 से 4 टेबल स्पून

अदरक 1 इंच टुकड़ा

नींबू 1

सबूत गरम मसाले 15 काली मिर्च, बड़ी इलायची, 5 लौंग, 2 टुकड़े दालचीनी

हरी मिर्च 2 बारीक कटा हुआ

जीरा 1/2 चम्मच

गरम मसाला 1/2 चम्मच

नमक स्वाद के मुताबिक

मटर पुलाव बनाने की विधि

मटर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले कुकर गर्म कर लीजिए कुकर गर्म होने पर इसमें घी या तेल डालिए जब घी गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डाल दीजिए और गैस कम कर दीजिए, ताकि मसाले जले ना अब इसमें बड़ी इलाइची को छील लीजिए और बारीक खड़े मसालों, काली मिर्च, लॉन्ग और दालचीनी के साथ ही में डाल दीजिए

इसके साथ हरी मिर्च काजू और अदरक डालकर थोड़ा सा भून लीजिए जैसे ही काजू गुलाबी हो जाए मसाले में मटर के दाने डाल दीजिए और मटर को लगातार चलाते हुए 1 मिनट तक भून लीजिए।

अब इसमें भीगे हुए चावल डालकर एक से डेढ़ मिनट तक भून लीजिए चावल के हिसाब से इसमें पानी, नमक, गरम मसाला और नींबू का रस मिला दीजिए कुकर बंद करके पुलाव को एक सीटी आने तक पकने दीजिये।

अब गैस बंद कर दीजिए और पुलाव को आधा कुकर का प्रेशर खत्म होने तक इसी में रहने दीजिए कुकर खोलने के बाद चावल को हल्के हाथों से चला लीजिए और 10 से 15 मिनट के लिए ढक दीजिए।

थोड़ी देर बाद फिर से पुलाव को हल्के हाथों से चलाइए. इसे धनिए से गार्निश करके आप मेहमानों के सामने सर्व कर सकते हैं धनिया की चटनी, दही, अचार और पापड़ के साथ इसे सर्व कीजिए।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT