वर्कआउट के बाद ऐसा रखेंगे खानपान तो मज़बूत बनेगी आपकी बॉडी

(इंडिया न्यूज़): जंक फूड खाने के बाद आपको ये ख्याल शायद ज़रूर आता होगा कि मैंने ये सब क्यों खा लिया। मुझे अब फिट होना चाहिए लेकिन यह बाते सब सोचते ही रह जाते हैं करने में आलस आने लगता है परंतु यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप वर्कआउट करने के बाद डाइट ले सकते हैं जिससे आपकी बॉडी मज़बूत बने…

वर्कआउट करने के 30 मिनट बाद खाना खाएं
वर्कआउट के बाद आप जो भी खाते हैं वह मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं. वर्कआउट के आधे घंटे के अंदर प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए और अगर किसी को टोन अप रहना है, तो कार्ब्स से बचना चाहिए. बहुत से लोगों को लगता है कि वर्कआउट के बाद वो कुछ भी फैट वाले फूड्स का सेवन कर सकते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं है. आइए आपको बताते हैं वर्कआउट के बाद के डाइट प्लान के बारे में.

वर्कआउट के बाद का डाइट प्लान

सैंडविच
सैंडविच में कम कैलोरी और हाई प्रोटीन मौजूद होता है. यह हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. एक हेल्दी सैंडविच बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें.

अंडा
अंडा प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह मसल्स ग्रोथ में काफी मदद करता है. साथ ही इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. वेजीटेबल स्टफ ऑमलेट वर्कआउट के बाद जरूर खाना चाहिए. यह टेस्टी भी होता है और पोषण तत्वों से भरपूर भी होता है.

एवोकाडो
एवोकाडो में विटामिन-बी काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. वहीं इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन से मेटाबॉलिज्म में मदद मिलती है. जिम में वर्कआउट करने के बाद कुछ स्लाइस एवोकाडो के खा सकते हैं.

चेरी
चेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वर्कआउट के बाद इसका सेवन करने से मांसपेशियों में होने वाले दर्द से काफी राहत मिलती है. साथ ही यह एनर्जी भी देता है.

ब्राउन राइस
जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए. ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है, बल्कि इसमें फाइबर भी अधिर मात्रा में पाया जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वजन कम करने में काफी मदद करता है.

ड्राई फ्रूट्स
अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं और रोज जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम और किशमिश जरूर खाएं.

खूब पानी पिएं
जिम में वर्कआउट के दौरान आप काफी मेहनत करते हैं, ऐसे में शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं. इसकी कमी को पूरा करेन के लिए वर्कआउट करेन के आधे घंटे बाद अच्छी मात्रा में पानी पिएं. पानी पीने से शरीर को दोबारा रिचार्ज होने में मदद मिलेगी.

Latest news
Related news