होम / जीभ का काला रंग होता है कैंसर का बड़ा लक्षण, अगर आपकी जीभ का है ऐसा रंग तो हो जाएं सतर्क !

जीभ का काला रंग होता है कैंसर का बड़ा लक्षण, अगर आपकी जीभ का है ऐसा रंग तो हो जाएं सतर्क !

Swati Singh • LAST UPDATED : December 8, 2022, 5:30 pm IST

जीभ हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जिसका बदलता रंग ही स्वास्थ्य में बदलाव होने के संकेत दे देता है. आपने अक्सर यह सुना होगा कि जिनकी जीभ काली होती है. उनकी कही हर बात सच्च होती है. क्या यही काली जीभ का सच है चलिए जानते है. आपने ये देखा होगा कि जब भी आपको बुखार हो यो पेट से जुड़ी कोई भी बीमारी हो तो डॉक्टर्स सबसे पहले आपकी जीभ देखते हैं. जीभ का सफेद, लाल, पीला और काला हर तरह का रंग आपकी बीमारी का संकेत दे देता है.

क्या आपकी जीभ भी काली है ?

आपकी जीभ के बदलते रंग गंभीर बीमारीयों से जुड़े होते है. ऐसे में आपकी सेहत में भी अगर कुछ गड़बड़ दिख रही है तो डॉक्टर से जरुर चेकअप कराएं. चलिए आपनी इस रिपोर्ट में आपको बताते है कि अगर आपकी जीभ का रंग काला हो गया हो तो ये कौन-सी बीमारी का लक्षण हो सकता है. कई लोगों को ये डर हो जाता है कि अगर जीभ काली पड़ गई हो या फिर काले रंग के हल्के धब्बे हो रहे हो तो यह कोई गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते है।

डॉक्टर्स के अनुसार कैंसर का खतरा

बता दें कि डॉक्टर्स के अनुसार काले रंग की जीभ शरीर के लिए खतरे की घंटी हो सकती है. ऐसा कहा गया है कि अगर आपकी जीभ काली पड़ रही है तो यह गले में बैक्टीरिया या फंगस होने का कारण हो सकता है. इसके अलावा जीभ का काला होना गर्म खाना खाने की वजह से या फिर सिगरेट, तंबाकू पीने की वजह से भी हो सकता है.

इसलिए अपनी सेहत ठीक रखने के लिए आप ऐसी चीजों का सेवन बिलकुल न करें. बताते चलें कि अगर आपकी जीभ काली पड़ रही है तो यह कैंसर, अल्सर जैसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. इसीलिए जब भी आपको ऐसा दिखना शुरु हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर चेक कराएं. इससे पहले कोई गंभीर बीमारी शुरु हो जाएं।

आपकी जीभ का रंग कही ऐसा तो नहीं ?

क्या आपको पता हैं कि जीभ के अलग-अलग रंग से पता चलता है आपकी सेहत का हाल. जिन लोगों की सेहत सही रहती है उनकी जीभ का रंग सामान्य तौर पर हल्का गुलाबी होता है. नॉर्मल जीभ के ऊपर लाइट वाइट कोटिंग होना भी आपकी सेहत का हाल सही दिखाता है. इसीलिए अगर आपकी जीभ भी ऐसी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा अलग-अलग रंगों की जीभ भी आपकी हेल्थ का हाल बंया कर देती है. जैसे अगर सफेद रंग की जीभ है तो इसका मतलब है कि आपको कोई फ्लू जैसी समस्या हो गई है. अगर जीभ का कलर पीला है तो ये खान-पान की कमी को दर्शाता है. इसका मतलब है कि आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी होने लगी है, या पेट में कुछ गड़बड़ चल रही है.अगर आपकी जीभ की रंग भी बदल रहा है तो आज ही डॉक्टर को दिखाए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT