Health Tips: कड़वे-कड़वे नीम के मीठे-मीठे गुण, यहां जाने नीम से जुड़े कुछ गुणो के बारे में

नीम प्रकृति का एक अनुपम उपहार है। प्रकृति प्रदत्त जितने भी पेड़-पोधे और वनस्पतियां हैं। उनमें नीम का स्थान सर्वोपरि है एक जमाना था जब नीम सिर्फ भारत में ही उगता था लेकिन उसके औषधीय और रासायनिक योगियों की वजह से विश्व के सभी देश अपने यहां इसे बड़े पैमाने पर उगा रहे हैं  नीम दो किस्म का होता है मीठा नीम और कड़वा नीम और दोनों में ही औषधीय गुण पाए जाते हैं। तो आइए जानते नीम के इन गुणो के बारे में-

कानों के लिए लाभदायक

कान के जुड़ी समस्याओं को भी नीम आसानी से ठीक कर सकता है। बस आप नीम के कुछ पत्तों को मसलकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं। किसी भी कान के फोड़े का इलाज करने के लिए इस मिश्रण की कुछ बूंदों का उपयोग करें।

आंखों में जलन 

अगर आपको आंखों में जलन हो रही है तो नीम की कुछ पत्तियों को उबालें, पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर अपनी आंखों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह आंखों में किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा में मदद करेगा।

ठीक करें घाव

नीम के पत्ते घाव को बेहद जल्द ठीक करते हैं। बस आप इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाएं और घाव या कीड़े के काटने पर प्रभावित स्थान पर लगाएं।

बूस्ट करें इम्यूनिटी 

कुछ नीम के पत्तों को क्रश करें और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी के साथ लें।

त्वचा विकार 

नीम के पत्ते त्वचा के लिए बेहद चमत्कारी माने जाते हैं। इसके लिए नीम के पत्तों के पेस्ट के साथ हल्दी मिलाएं। इसका उपयोग खुजली, एक्जिमा, रिंग कीड़े और कुछ हल्के त्वचा रोगों के लिए भी किया जा सकता है।

कैंसर उपचार

नीम के छोटे-छोटे कोमल पत्ते थोड़ी कम कड़वे होते हैं। यह एक जीवाणु रोधी एजेंट के रूप में काम करते हुए हमारे शरीर से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मददगार होते हैं। नीम के पत्तों में कैंसर से बचने का एक अच्छा गुण पाया जाता है।

Latest news
Related news