होम / Health Tips: ठंड में बाजरे से बनाएं ये व्यंजन, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा भरपूर पोषण

Health Tips: ठंड में बाजरे से बनाएं ये व्यंजन, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा भरपूर पोषण

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 19, 2022, 10:35 pm IST
भारत में वैसे तो कई तरह के अनाज पाए जाते हैं, लेकिन बाजरा एक ऐसा अनाज है जिसमें कैल्शियम और आयरन बहुत ज्यादा पाया जाता है बाजरे से बनने वाले तमाम व्यंजन खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं बाजरे की तासीर थोड़ी गर्म होती है इसलिए इसका सेवन ज्यादा सर्दियों में किया जाता है आप भी बाजरे से कई तरह के व्यंजन अपने आहार में शामिल कर सकते हैं अगर आपको कोई रेसिपी समझ नहीं आ रही है, तो आप यहा अच्छी रेसिपी पढ़ सकते है-
बाजरे का डोसा

आमतौर पर डोसे को चावल के बैटर से तैयार किया जाता है, लेकिन इस बार बाजरे का डोसा बनाकर देखें यकीनन आपको पसंद आएगा। यह डोसा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है आप डोसे को सांभर और नारियल की चटनी के साथ आसानी से सर्व कर सकती हैं।

सामग्री

1.बाजरे का आटा- एक कप

2.काली मिर्च पाउडर- आधा छोटा चम्मच

3.सेंधा नमक- स्वादानुसार

4.हरी मिर्च- 4 (कटी हुई)

5.तेल- तलने के लिए

बनाने का तरीका 

1.डोसा बनाने के लिए सबसे पहले बचे बाजरा धोकर सुखा लें और मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें ताकि इससे स्मूथ घोल तैयार किया जा सके।

2.आप आटा मार्केट से भी खरीदकर ला सकती हैं इससे आपको अधिक मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं होगी साथ ही, डोसा बहुत ही कम समय में तैयार हो जाएगा।

3.अब एक बाउल में 1 कप बाजरे का आटा डालें और फिर हल्का गुनगुना पानी डालकर बैटर तैयार करना है पानी डालते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि यह ज्यादा पतला न हो जाए क्योंकि इससे डोसा अच्छा नहीं बनेगा।

4.अब इसमें थोड़ा खमीर डाल दें या कुछ घंटे तक घोल को स्पंजी होने के लिए किचन में ऐसी ही छोड़ दें, इससे डोसा बिल्कुल स्पंजी बनेगा और यह बनने के बाद सख्त भी नहीं होगा।

5.अब एक नॉन स्टिक पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और इसमें दो चम्मच तैयार किया हुआ घोल डालें और उसे गोलाई में फैला लें।

6.जब यह दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन कलर का हो जाए तो गैस हल्की कर दें और बाजरे के डोसे को खूब पकाएं।

7.बस आपका बाजरे के आटे से बना डोसा बनकर तैयार है इसे आप अपनी पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

लेटेस्ट खबरें