Health Tips: गर्म पानी पीने के हो सकते हैं ये नुकसान, इन खास बातों का रखें ध्यान

Health Tips:सर्दियों के मौसम में गर्म पानी पीने की सलाह अक्सर कर दी जाती है, वजन कम करने, गले की खराश और पेट से संबंधित किसी भी समस्‍या को कम करने के लिए लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं. गर्म पानी के ढेरों कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. फिटनेस एक्‍सपर्ट्स गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं.ताकि शरीर फिट रहे. गर्म पानी पीने से शरीर की ब्‍लड वैसल्‍स फैलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है. यह दर्द में भी आराम दिलाने का काम करता है, पर किसी भी चीज की अधिकता हमेशा नुकसानदायक ही होती है. गर्म पानी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी का बहुत अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लंबे समय तक अधिक गर्म पानी पीने से कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं. आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि कैसे गर्म पानी कैसे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

गर्म पानी से गला जलने का खतरा

अधिक गर्म पानी का सेवन करने से गले में काफी ज़्यादा जलन हो सकती है. अधिक गर्म पानी पीने से लैरींगोफैरिंक्‍स एडिमा हो सकता है. ये एक ऐसी समस्‍या है जिसमें रेस्पिरेटरी ट्रेक्‍ट बिगड़ सकता है और सांस लेने में परेशानी आ सकती है. जब गर्म पानी स्किन के संपर्क में आता है तो गर्मी से मांसपेशियां क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं. अत्‍यधिक गर्म पानी से गले के टिशू डैमेज हो सकते हैं. ये स्थिति थर्ड-डिग्री बर्न का कारण भी बन सकती है.

इंटरनल लाइनिंग को भी हो सकता है नुकसान

अगर आप बहुत गर्म पानी पीते हैं तो इससे मुंह में छाले हो सकते हैं। इस तरह, यह आपकी अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र की सेंसेटिव लेयर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। लगातार गर्म पानी के सेवन से लंबे समय में आपके आंतरिक अंगों पर भी प्रभाव हो सकता है क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है।

पेट में गर्मी बढ़ने की संभावना

अधिक गर्म पानी पीने से कई बार पेट में गर्मी बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है. पेट में गर्मी होने से मुं‍ह और पेट में छाले हो सकते हैं. सर्दी के मौसम में गर्म पानी का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए. गुनगुना पानी आपके लिए ज़्यादा बेहतर रहेगा। सर्दी के मौसम में गर्म पानी पीने के कई लाभ हैं लेकिन बहुत अधिक गर्म पानी का सेवन शरीर के लिए परेशानी भरा हो सकता है. गर्म पानी का सेवन करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें.

किडनी सम्बन्धी समस्या का खतरा

कुछ लोग ऐसा भी सोचते हैं कि गर्म पानी का सेवनउनकी किडनी को टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करेगी। पर हक़ीक़त में ऐसा नहीं होता है। गर्म पानी कोई क्लीनर नहीं है, बल्कि जब बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन किया जाता है तो इससे समय के साथ किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

Latest news
Related news