Hair Growth Tips: नारियल के तेल में गुलाब जल मिलाकर बालों में लगाने से मिलेंगे ये फायदे

बालों की देखभाल से जुड़े ढेरों सवाल हम महिलाओं के मन में आते रहते हैं खासतौर पर बालों के झड़ने की समस्या को कैसे कम करें या फिर बालों को लंबा और घना कैसे बनाएं ऑनलाइन माध्‍यम पर आपको बालों की देखभाल करने के लिए ढेरों टिप्‍स मिल जाएंगे यहां तक कि आपको बाजार में भी हेयर केयर के कई प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, मगर आप जब तक इनका प्रयोग करेंगे तब तक ही आपके बालों पर इनका प्रभाव नजर आएगा लेकिन आप जैसे ही इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करेंगी वैसे ही प्रभाव खत्म हो जाएगा ऐसे में आप यदि किसी प्राकृतिक नुस्‍खे की तलाश में हैं, तो आपको नारियल के तेल के साथ गुलाब जल का प्रयोग करके देखना चाहिए।
बालों के लिए नारियल के तेल और गुलाब जल के फायदे 

जहां नारियल का तेल आपके बालों को डीप मॉइस्चराइज करता है, वहीं गुलाब जल एक अच्छा कंडीशनर और  स्कैल्प क्‍लींजर साबित हो सकता है।

नारियल का तेल और गुलाब जल मिक्स करके स्कैल्प पर लगाने से डैमेज बालों को भी रिपेयर किया जा सकता है।

अगर आपके बाल रूखे-सूखे और बेजान हैं, तो नारियल का तेल और गुलाब जल उनमें अनोखी शाइन ला सकता है।

नारियल के तेल और गुलाब जल से डीप हेड मसाज लेने से आप बहुत ज्यादा रिलैक्स फील करेंगी और स्कैल्प का ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाएगा।

अगर आपके स्कैल्प से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है, जिससे स्कैल्प से बदबू आती है तो नारियल के तेल में गुलाब जल मिक्स करने पर स्कैल्प की गंदी स्मेल गायब हो जाएगी।

नारियल के तेल और गुलाब जल के मिश्रण को स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है।

कैसे लगाएं नारियल का तेल और गुलाब जल?

नारियल का तेल और गुलाब जल लगाने से पहले बालों को वॉश कर लें। गीले बालों में आप नारियल का तेल और गुलाब जल न लगाएं।

अगर आपके बालों में केमिकल ट्रीटमेंट हो रखा है तो भी आप नारियल का तेल और गुलाब जल का मिश्रण लगा सकती हैं।

आप हेयर स्पा के तौर पर भी नारियल के तेल और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों में इस मिश्रण को लगाने के बाद हॉट टॉवल ट्रीटमेंट भी ले सकती हैं।

Latest news
Related news