होम / Benefits Of Curry Patta: करी पत्ते के ढेरों फायदे, स्वास्थ्य के साथ साथ सेहत के लिए भी रामबाण

Benefits Of Curry Patta: करी पत्ते के ढेरों फायदे, स्वास्थ्य के साथ साथ सेहत के लिए भी रामबाण

Garima Srivastav • LAST UPDATED : December 8, 2022, 2:05 pm IST

करी पत्ते से दाल तड़का किया जाए तो इसकी खुशबू दूसरे घर तक पहुंचती ही है. इसका इस्तेमाल स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, ख़ास तौर पर अगर कढ़ी बनाई जा रही है तो और भी ज़्यादा, कढ़ी का स्वाद करी के पत्ते डालने से और भी ज्यादा बढ़ जाता है.पर शायद आप नहीं जानते होंगे कि करी के पत्ते ना सिर्फ स्वाद के लिए बल्कि सेहत के लिए भी रामबाण का काम करते हैं. जी हां करी पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर है.

इसमें विटामिन ए, बी, सी और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. करी पत्ता स्वास्थ्य के लिए भी बेस्ट माना जाता है. क्योंकि इसके सेवन से ढेरों बीमारियां खत्म हो जाती हैं. इस पत्ते को मीठा नीम भी कहा जाता है. इसका पौधा आपने अपने घर में या कही ना कही तो जरुर देखा होगा.

इम्यूनिटी सिस्टम को करता है मजबूत

कोरोना काल के दौरान लोग औषधीय जड़ी बूटियों पर सबसे ज्यादा भरोसा करने लगे थे, उस वक़्त से से ही लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर काफी ध्यान दे रहे है. अब दवाईयां खाने से ज्यादा घरेलू चीजों पर लोगों को ज्यादा विश्वास हो रहा हैं. करी पत्ते में विटामिन A, B, C के अलावा आयरन और कैल्शियम जैसे भरपूर पोषक तत्व होते हैं. अगर आप सुबह उठकर खाली पेट करी पत्तेको चबाते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होती हैं.

अगर खाली खाने में आपको इसका टेस्ट अजीब लग रहा है तो आप इसका सेवन तुलसी पत्ते और शहद के साथ मिलाकर कर सकते हैं. बस आपको चार से पांच करी के पत्ते और तीन से चार तुलसी के पत्ते अच्छे से पीसकर इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लेना है.और फिर इस पेस्ट को आप रोज सुबह खाली पेट खाएं ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

लीवर भी होता है मजबूत

करी पत्ते स्वाद में तो बहुत ही अच्छे होते हैं साथ ही ये आपके लीवर के लिए भी फायदेमंद हैं, करी पत्ते को खाने से आपका लीवर भी मजबूत रहता है. हमारे शरीर के लिए लीवर का सही तरीके से काम करना बहुत ही ज़्यादा जरुरी है. अगर लीवर कमजोर रहेगा तो आपका शरीर अच्छे तरीके से काम नहीं कर पायेगा, इसीलिए लीवर के लिए करी पत्ता भी काफी अच्छा माना जाता है. ये पत्ता लीवर को वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से बचाता है. इसीलिए आपका इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी जरुर करें. करी पत्ता में जो विटामिन A होता है वह आपकी स्वस्थ आंखों के लिए जरुरी होता है. अगर आपको आंखों की रोशनी से लेकर कुछ भी परेशानी है तो इसको खाने से आपकी आंखों में कोई दिक्कत नही आती है. इस पत्ते का सेवन ज़रूर करें और इसे अपनी रोजमर्रा में शामिल करें।

लेटेस्ट खबरें