होम / Beauty Benefits of Peanuts: मूंगफली त्वचा के लिए है वरदान, जानें ब्यूटी से जुड़े ये लाभ

Beauty Benefits of Peanuts: मूंगफली त्वचा के लिए है वरदान, जानें ब्यूटी से जुड़े ये लाभ

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 26, 2023, 9:06 pm IST

सर्दियों के मौसम में खासकर मूंगफली का ज्यादा सेवन किया जाता है मूंगफली कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है मूंगफली और सर्दियां साथ-साथ चलती हैं मूंगफली आपकी त्वचा के लिए भी बेहद अच्छी हो सकती है आइए जानते है कैसे-

मूंगफली खाने से होते है ये गजब के फायदे
त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

मूंगफली आवश्यक फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और इसकी प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है

मूंगफली में विटामिन ई होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है।

त्वचा में निखार लाता है

मूंगफली विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो त्वचा में चमक लाने और रंजकता को कम करने में मदद करता है।

मुहांसों से लड़ता है

माना जाता है कि मूंगफली में मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है

मूंगफली में जिंक की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है, जिससे त्वचा कोमल और युवा दिखती है।

त्वचा को कोमल बनाता है

मूंगफली का तेल एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को मुलायम और पोषण देने में मदद करता है।

सूचना- इस आर्टिकल में बताई गई किसी भी विधि और तरीको की इंडिया न्यूज पुष्ठी नही करता। कृप्या इन विधी और तरीको मानने से पहले। डॉक्टर की सलाह आवश्य ले।

लेटेस्ट खबरें