इग्नू से मिलेगी अग्निवीरों को बीए बीकाम की डिग्री, स्रातक डिग्री प्रोग्राम किया तैयार

  • अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान और पर्यावरण आदि विषयों में मिलेगा मौका

रमेश गोयत, Panchkula News। Agneepath Scheme : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने स्रातक डिग्री प्रोग्राम अग्निवीरों के लिए तैयार किया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत अग्निवीरों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया जा रहा है। डिग्री एंड के तहत बेशक डिजाइन होगी, लेकिन इसमें रिसर्च वह आनर्स का विकल्प नहीं होगा।

पहले साल सर्टिफिकेट, दूसरे साल डिप्लोमा और तीसरा साल डिग्री मिलेगी

3 वर्षीय स्रातक डिग्री प्रोग्राम फुल 120 क्रेडिट का होगा। इसमें 50 प्रतिशत क्रेडिट अग्निवीर कि संबंधित सेना के प्रशिक्षण का रहेगा। मतलब, 60 क्रेडिट अग्निवीर की ट्रेनिंग से लेकर 3 साल की जाब का हिस्सा होंगे, जबकि कोर्स की पढ़ाई व परीक्षा से उसे 60 क्रेडिट हासिल करने पड़ेंगे।

खास बात है कि पहले साल की पढ़ाई पूरी करने पर सर्टिफिकेट, दूसरे साल के बाद डिप्लोमा और तीसरा साल पूरा करने पर डिग्री मिलेगी। अग्निवीर को 3 साल की डिग्री पूरी करने के लिए 6 साल का समय मिलेगा।

मिश्रित मोड से चलेगा स्रातक डिग्री प्रोग्राम

इग्नू के क्षेत्रीय निर्देशक (प्रभारी) डा. सविता पवार ने जानकारी देते हुए बताया कि स्रातक डिग्री प्रोग्राम मिश्रित मोड से चलेगा। इसका अर्थ है आनलाइन मोड के तहत से कहीं से भी आनलाइन क्लास में भाग ले सकेंगे। इसके अलावा प्रिंटिंग मटेरियल भी दिया जाएगा, ताकि पढ़ाई में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।

जाब छोड़ने के बाद भी चलती रहेगी पढ़ाई

अग्निवीर यदि बीच में 2 या 3 साल बाद जाब छोड़ता है, तब भी उसकी स्रातक डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई चलती रहेगी लेकिन इसमें उसे जो भी आ ट्रेनिंग के दौरान कौशल से मिलने वाले सा क्रेडिट फिर पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई और परीक्षा देकर अर्जित करने पड़ेंगे।

हर साल कुल 40 के्रडिट लेने होंगे उम्मीदवार को

उम्मीदवार को हर वर्ष कुल 40 के्रडिट अर्जित करने होंगे। इसमें 20 क्रेडिट ट्रेनिंग तो 20 क्रेडिट पढ़ाई से अर्जित करने अनिवार्य होंगे।

डा. पंवार के मुताबिक, इसमें भर्ती होने के बाद ही अग्निवीर दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे। इसमें अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, शिक्षा वाणिज्य आदि विषय शामिल किए गए है। फिलहाल क्रेडिट को लेकर नेशनल काउंसिल फार वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (एनसीवीटी) तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ें : निकाय चुनाव के बाद भाजपा सशक्त तो बाकी सब पस्त…
ये भी पढ़ें : हरियाणा निकाय चुनाव परिणाम लाइव: मतगणना शुरू
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Latest news
Related news