होम / सामाजिक सेवाओं में हमेशा आगे रहते हैं कार्तिकेय शर्मा

सामाजिक सेवाओं में हमेशा आगे रहते हैं कार्तिकेय शर्मा

Harpreet Singh • LAST UPDATED : June 15, 2022, 9:24 pm IST

इंडिया न्यूज | Haryana News (Kartikeya Sharma) : कार्तिकेय शर्मा हाल ही में हरियाणा से राज्यसभा के सांसद बने हैं। वह एक सफल उद्यमी हैं। कार्तिकेय शर्मा का जन्म 14 मई 1981 को हुआ। कार्तिकेय शर्मा के पिता विनोद शर्मा केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। वहीं उनकी माता शक्तिरानी शर्मा अंबाला नगर निगम की मेयर हैं। कार्तिकेय शर्मा का विवाह ऐश्वर्या शर्मा के साथ हुआ। ऐश्वर्या शर्मा इंडियन नेशनल कांग्रेस के नेता और पूर्व विधानसभा स्पीकर कुलदीप शर्मा की बेटी हैं।

Kartikeya Sharma
Kartikeya Sharma

शर्मा आईटीवी नेटवर्क के फाउंडर हैं। आईटीवी नेटवर्क मीडिया कंपनी इंडिया न्यूज, न्यूजएक्स, संडे गार्जियन चलाती है। इसके साथ ही वह पिकाडली समूल के प्रबंध निदेशक हैं। पिकाडली ग्रुप गुरुग्राम और लुधियाना में हयात रिजेंसी होटल, दिल्ली में हिल्टन ब्रांडेड हिल्टन होटल चेन चलाता है। इसके साथ ही वह अपनी कंपनी प्रो स्पोर्टिफाई के जरिये प्रो रेसलिंग लीग और इंडियन एरिना पोलो लीग के सह-मालिक हैं। बिजनेस के अलावा कार्तिकेय शर्मा सामाजिक सेवाओं में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। कार्तिकेय शर्मा दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma) के करियर की खास उपलब्धियां

एक सफल उद्यमी होने के साथ कार्तिकेय शर्मा ने अपने जीवन में कई कीर्तिमान हासिल किए हैं। हाल ही में वही हरियाणा राज्यसभा के लिए सांसद चुने गए हैं। कार्तिकेय शर्मा ने 2007 में आईटीवी मीडिया को लॉन्च किया। इसके साथ ही उन्होंने इंडिया न्यूज के माध्यम से क्षेत्रीय टीवी चैनलों का एक नेटवर्क भी लॉन्च किया। 2015 आने तक इंडिया न्यूज ने अपनी पकड़ हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड तक पसार लिए थे। उसके बाद कार्तिकेय शर्मा ने न्यूज एक्स चैनल लॉन्च किया।

उन्होंने द संडे गार्जियन (एक अंग्रेजी भाषा का संडे अखबार ) आज समाज, एक हिंदी भाषा के दैनिक समाचार पत्र के साथ प्रिंट मीडिया में प्रवेश किया। वह एक भारतीय टीवी समाचार वायर सेवा, न्यूज वायर सर्विसेज से भी जुड़े। 2015 में, शर्मा ने प्रो रेसलिंग लीग चलाने वाली कंपनी स्पोर्टि सॉल्यूशंस के सीईओ आशीष चड्ढा के साथ प्रो स्पोर्टिफाई की स्थापना की। 2016 के eNBA Awards में कार्तिकेय शर्मा को बेस्ट सीईओ का अवॉर्ड भी प्राप्त हुआ।

कोरोना काल में जरूरतमंदों को बांटा लंगर

कार्तिकेय शर्मा ने अपने बिजनेस करियर में बुलंदियों को छुआ है। इसके साथ ही कार्तिकेय शर्मा समाज सेवा के कार्यों में भी पूरी लगन से भाग लेते हैं। कार्तिकेय शर्मा ने कोरोना काल के दौरान बेसहारा और जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने का काम किया। उनकी चलाई मुहिम के साथ हजारों लोग जुड़े। जिसके चलते कई लोगों का पेट भरा। इसके साथ ही कोरोना काल में कार्तिकेय शर्मा ने लोगों को मास्क, सेनिटाइजर बंटवाए। इसके साथ ही उन्होंने सेनिटाइजेशन अभियान भी चलवाया। कार्तिकेय शर्मा कई एनजीओ के साथ भी जुड़े हुए हैं।

निशुल्क मेडिकल कैंप लगाकर कर रहे लोगों की सेवा

कार्तिकेय शर्मा की तरफ से अंबाला में हर रविवार को मेडिकल कैंप का आयोजन किया जाता है। जिसमें सैकड़ों लोग जांच करवाते हैं। इस दौरान मेडिकल कैंप में रोगियों को निशुल्क दवा वितरित की जाती है। इसके साथ ही यदि किसी को ऐसी बीमारी हो जिसका इलाज कैंप में संभव न हो तो उस रोगी को संबंधित अस्पताल में भर्ती करवा इलाज करवाया जाता है। कैंप में आंखों की जांच भी की जाती है। जिसमें जरूरतमंदों को लैंस डलवाए जाते हैं। इसके साथ ही अगर कोई उनके पास अगर कोई किसी मदद के लिए आए तो वो उसी खाली हाथ नहीं लौटाते।

फर्स्ट इन क्लास से बच्चों को दे रहे निशुल्क कोचिंग

First in Class
First in Class

कार्तिकेय शर्मा की तरफ से जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क कोचिंग दी जाती है। इसके लिए फर्स्ट इन क्लाए ऐप को लॉन्च किया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर बच्चों को आनलाइन कोचिंग दी जाती है। जिसमें बच्चों के सवालों का जवाब देश के उच्च शिक्षक देते हैं। फर्स्ट इन क्लास प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर हजारों बच्चे निशुल्क कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं। आए दिन सैकड़ों बच्चे इस प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर अपना भविष्य उज्जवल बना रहे हैं।

कार्तिकेय शर्मा के कार्यों की लोग करते हैं सराहना

कार्तिकेय शर्मा के समाज सेवा कार्यों को देखते हुए वह लोगों में काफी लोकप्रिय हैं। लोग उनके समाजसेवी कार्यों की सराहना करते हैं। वहीं उनसे प्रेरित होकर कई युवा समाजसेवा के कार्यों में भाग ले रहे हैं। कार्तिकेय शर्मा की इसी छवि के चलते उन्हें राज्यसभा के सांसद का पद मिला।

ये भी पढ़े : कार्तिकेय शर्मा ने खेलों के माध्यम से हरियाणा को दुनिया से जोड़ा

ये भी पढ़े : नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने गुरुग्राम में अभय सिंह चौटाला से की मुलाकात, चौटाला ने जताई ये उम्मीद…

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube |

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT