होम / India Skills Regional Competition 2021 राज्यपाल ने किया प्रतियोगिता का उद्घाटन

India Skills Regional Competition 2021 राज्यपाल ने किया प्रतियोगिता का उद्घाटन

Amit Sood • LAST UPDATED : November 15, 2021, 3:32 pm IST

-प्रतियोगिता में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के उम्मीदवार 45 से अधिक कौशल में करेंगे प्रदर्शन
– प्रतियोगिताएं 16-17 नवंबर को आयोजित की जाएंगी, 18 नवंबर को होगा समापन समारोह
इंडिया न्यूज, पंचकूला।

India Skills Regional Competition 2021 राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित, इंडिया स्किल्स 2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता सोमवार को इंद्रधनुष सभागार, सेक्टर 5 पंचकूला में एक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुई। यह प्रतियोगिता आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के 450 से अधिक प्रतिभागियों के प्रदर्शन की साक्षी बनेगी। इंडिया स्किल्स देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता है जो उत्कृष्टता के लिए प्रयास करती है, कुशल और प्रतिभाशाली युवाओं की खोज करती है और उन्हें एक वैश्विक मंच के लिए तराशती है। सोमवार को इस कार्यक्रम का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने किया। इस अवसर पर दिलीप कुमार, आईएएस, प्रमुख सचिव रोजगार सृजन, कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण, पंजाब, सरप्रीत सिंह गिल, आईएएस, सचिव तकनीकी शिक्षा, चंडीगढ़, उपायुक्त पंचकूला विनय प्रताप सिंह, प्रकाश शर्मा, निदेशक, वर्ल्डस्किल्स इंडिया, और जयकांत सिंह, सीनियर हेड, वर्ल्ड उपस्थित रहे।

इस आयु के प्रतिभागी लेंगे भाग (India Skills Regional Competition 2021)

19 से 24 वर्ष की आयु के युवा प्रतिभागी, आटोबॉडी रिपेयर, ब्यूटी थेरेपी, पेंटिंग और डेकोरेटिंग, वेल्डिंग, मोबाइल रोबोटिक्स, पेटिसरी और कन्फेक्शनरी, स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल, प्लंबिंग और हीटिंग, वॉल और फ्लोर टाइलिंग, कंक्रीट निर्माण कार्य, साइबर सुरक्षा, कारपेन्टरी और अन्य सहित 45 से अधिक कौशल में प्रतिस्पर्धा करेंगे। कौशल प्रतियोगिताएं चंडीगढ़ (12), हिमाचल प्रदेश (1) और उत्तर प्रदेश (1) में 14 सहयोगी संस्थानों (पीआई) में आयोजित की जाएंगी।

प्रतियोगिता में लेंगे 485 प्रतिभागी हिस्सा (India Skills Regional Competition 2021)

प्रतियोगिता में कुल 458 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें चंडीगढ़ से 68 प्रतिभागी, दिल्ली से 59, हरियाणा से 57, हिमाचल से 16, जम्मू और कश्मीर से 18, पंजाब से 88, उत्तराखंड से 35, उत्तरप्रदेश से 52 के अलावा वाइल्डकार्ड/नामांकन के 65 प्रतिभागी शामिल हैं। प्रतियोगिताएं 16-17 नवंबर को आयोजित की जाएंगी, जिसके बाद 18 नवंबर को समापन समारोह में प्रत्येक कौशल में दो विजेताओं (एक स्वर्ण और एक रजत) को सम्मानित किया जाएगा।

प्रतियोगिता प्रतिभाओं को खोजने का अवसर (India Skills Regional Competition 2021)

इस दौरान पंजाब के राज्यपाल एवं केन्द्रीय शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि इंडिया स्किल्स केवल एक प्रतियोगिता नहीं है, यह एक अनूठा प्लेटफार्म है जो हमें देश के दूर-दराज के हिस्सों से युवा प्रतिभाओं को खोजने का अवसर प्रदान करता है। कौशल को आकांक्षी और युवाओं को सशक्त बनाता है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता भारत की क्षमताओं को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने में सक्षम बनाती है और उभरती प्रौद्योगिकियों और प्रगति को सीखने-समझने की सुविधा प्रदान करती है। यह द्विवार्षिक कार्यक्रम युवाओं, सरकारों, उद्योग निकायों, समुदायों, संस्थानों और शिक्षकों को एक प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्म देकर आज की युवा प्रतिभाओं को कल की चुनौतियों के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए एक साथ लाता है।

Also Read : Cng Price Hike जानें दामों में कितनी हुई वृद्धि

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT