हरियाणा नगर निकाय चुनाव: 46 नगर निकायों के लिए मतदान शुरू

इंडिया न्यूज़, Haryana News (Haryana Municipal Elections): हरियाणा की 28 नगरपालिका समितियों और 18 नगर परिषदों के लिए रविवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। नगर निगम चुनाव के लिए कुल 1,290 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 289 को “संवेदनशील” और 235 को “अति संवेदनशील” घोषित किया गया है। इन मतदान केंद्रों पर कुल 6,450 मतदान कर्मचारी, 82 ड्यूटी मजिस्ट्रेट और 7,087 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं।

चुनावी क्षेत्रों में नाकेबंदी करने का निर्देश

नगर परिषदों और नगर पालिकाओं के चुनावों के लिए कुल 4,712 ईवीएम वितरित किए गए हैं। पुलिस को अतिरिक्त गश्त करने और चुनावी क्षेत्रों में नाकेबंदी करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, 28 नगरपालिका समितियों और 18 नगर परिषदों के सभी वार्डों के अध्यक्ष और सदस्यों के लिए मतदान होगा।

हरियाणा राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त धनपत सिंह ने शनिवार को बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलने वाला है। 18 और 19 जून को और 22 जून को, जो मतगणना का दिन है, चुनावी क्षेत्रों में एक शुष्क दिन घोषित किया गया है, जिसका अर्थ है कि शराब की दुकानें बंद रहेंगी और शराब की बिक्री नहीं होगी।

18 नगर परिषदों के कुल 456 वार्ड

धनपत सिंह ने कहा कि 18 नगर परिषदों के कुल 456 वार्ड हैं। 18 नगर परिषदों में 12.60 लाख मतदाता हैं, जिनमें 6,63,870 पुरुष, 5,96,095 महिला और 35 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। सिंह ने कहा कि 28 नगर पालिकाओं में 432 वार्ड हैं। यहां कुल 5,70,208 मतदाता हैं, जिनमें 3,01,677 पुरुष, 2,68,517 महिलाएं और 14 ट्रांसजेंडर हैं।

जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) गठबंधन और आम आदमी पार्टी (आप) ये चुनाव पार्टी के चुनाव चिह्न पर लड़ रही हैं, वहीं कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव नहीं लड़ रही है, लेकिन कांग्रेस के कई सदस्यों ने चुनाव लड़ा है। निर्दलीय के रूप में मैदान में उतरे।

विपक्ष ने भाजपा पर साधा निशाना

सत्तारूढ़ गठबंधन के नेता जहां विकास के मुद्दे और गठबंधन की उपलब्धियों पर मतदाताओं को लुभाते रहे हैं, वहीं विपक्ष कथित भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और नागरिक सुविधाओं की कमी सहित कई मुद्दों पर भाजपा-जजपा पर निशाना साध रहा है।

चुनाव की पूर्व संध्या पर, हरियाणा के बीकेयू (चढूनी) नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने शनिवार को एक वीडियो संदेश में केंद्र की अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना पर निशाना साधा और हरियाणा नगरपालिका चुनावों में मतदाताओं से “भाजपा को सबक सिखाने” का आग्रह किया।

कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र पर मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था भी की गई है। नतीजे 22 जून को घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़े : महाराष्ट्र में एक साल में फर्जी खबर, अफवाह, अभद्र भाषा के 600 मामले दर्ज

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Latest news
Related news