श्रमिक परिवार के बच्चों को सरकार दे रही वित्तीय सहायता,आखिर क्या खरीद सकेंगे बच्चें इन पैसों से,जानें

इंडिया न्यूज,हरियाणा न्यूज : प्रदेश में श्रमिक परिवार के बच्चें जो पढ़ना चाहते है लेकिन उनके पास न तो किताबें,बैग,वर्दी व अन्य चीजें नहीं है । ऐसे बच्चों को हरियाणा सरकार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। दरअसल, हरियाणा सरकार ने हाल ही में एक नई योजना की शुरूआत है। इस नई योजना के तहत राज्य की भाजपा सरकार श्रमिक परिवारों के बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

चलिए बताते हैं कि हरियाणा सरकार किन श्रमिकों के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी । अगर आप हरियाणा राज्य से हैं और श्रमिक है तो यह खबर आपके लिए काफी विशेष महत्व रखती है। आपको बताते हैं कि सरकार किन श्रमिकों के बच्चों को वित्तीय सहायता का लाभ देगी । यदि आप भी श्रमिक परिवार से संबंधित हैं और अपने बच्चों के लिए स्कूल का सामान व अन्य चीजें खरीदने में परेशानी आपको हो रही है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । जान लेते हैं कि किस प्रकार से आपको सरकार द्वारा निर्धारित की गई आर्थिक सहायता मिलेगी और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहां से और किस प्रकार आवेदन करना होगा ।

श्रमिक परिवार के बच्चों को सरकार दे रही वित्तीय सहायता
श्रमिक परिवार के बच्चों को सरकार दे रही वित्तीय सहायता

इन लोगों को ही मिलेगा योजना का लाभ

जो श्रमिक परिवार है,उन्हें ही सिर्फ इस योजना का लाभ दिया जाएगा । हरियाणा के अन्य परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा । इसीलिए जो श्रमिक परिवार है,वही ऑनलाइन के पात्र होंगे । इसके अलावा यदि किसी परिवार में 3 से अधिक लड़कियां हैं, तो उनमें से सिर्फ तीन लड़कियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।
इसी प्रकार यदि किसी परिवार में 2 से अधिक लड़के हैं, तो उनमें सिर्फ दो लड़कों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।
यानी किसी परिवार की अधिकतम तीन लड़कियां और अधिकतम दो लड़के ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे ।

योजना के तहत इतनी मिलेगी राशि

राज्य सरकार के द्वारा पहली कक्षा से चौथी कक्षा में पढ़ने वाले और पांचवी से बारहवीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है। चलिए जान लेते हैं कि निर्धारित राशि क्या है ।
पहली से चौथी कक्षा के छात्रों को मिलेंगे -3000
पांचवी से बारहवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र को मिलेंगे -4000

स्कूल में पढ़ाई करते हुए बच्चें
स्कूल में पढ़ाई करते हुए बच्चें

इस प्रकार से करें आवेदन

जो भी श्रमिक परिवार यह चाहता है कि उन्हें भी अपने बच्चों के लिए स्कूल खर्चे से संबंधित आर्थिक सहायता प्राप्त हो, तो वह सरकार द्वारा जारी किए गए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं ।
श्रमिक परिवार को सबसे पहले सरल हरियाणा.कॉम पर जाना होगा ।
इसके पश्चात इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा ।
जो भी दस्तावेज सरकार की ओर से मांगे जाएं उन्हें आवेदन फॉर्म के साथ स्कैन करके अपलोड कर देना होगा ।
इस प्रकार से आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

ये भी पढ़ें : IPL 2022 के पहले क्वालीफ़ायर मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया, फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली टीम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Latest news
Related news