गौरी श्योराण और अमित सरोहा हरियाणा राज्य चुनाव आयोग के युवा आइकन नियुक्त

इंडिया न्यूज़, हरियाणा:
इंटरनेशनल पिस्टल शूटर गौरी श्योराण को हरियाणा राज्य चुनाव आयोग का युवा आइकन नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय पैरालंपियन अमित सरोहा को भी युवा आइकन नियुक्त किया गया है। अमित ने पैरा एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड मैडल जीता है। वे सोनीपत निवासी हैं।

गौरी श्योराण और अमित सरोहा हरियाणा राज्य चुनाव आयोग के युवा आइकन नियुक्त

26 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते

गौरी श्योराण वर्तमान में विश्व विश्वविद्यालय चैंपियन, विश्व चैम्पियनशिप, विश्व कप, एशियाई चैम्पियनशिप और दक्षिण एशियाई खेलों में निशानेबाजी खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेता हैं। उन्‍होंने 35 अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया है और 26 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं। उसने 108 राष्ट्रीय और अन्य पदक भी जीते हैं। हाल ही में उन्होंने बैंगलोर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है।

गौरी श्योराण राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, भारत सरकार की ब्रांड एंबेसडर हैं। 2018 से हरियाणा के 2019 में समाज के वंचित वर्ग विशेष रूप से लड़कियों के बीच खेल और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेशनल वीमेन क्लब के नामांकित ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर।

कई पदों से हुईं सम्मानित

उन्हें 2018 में हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा महिला अचीवर्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कोविड महामारी के दौरान उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए, उन्हें घाना गणराज्य के उच्चायुक्त और 2020 में चेक गणराज्य के राजदूत द्वारा सम्मानित किया गया है। उनके नेतृत्व गुणों को स्वीकार करते हुए, उन्हें 2019 में विश्व विश्वविद्यालय खेलों के लिए भारतीय शूटिंग टीम का प्रबंधक नियुक्त किया गया है। वह खेलों के साथ-साथ फैशन को भी अपनाना चाहती हैं। उनके पिता जगदीप सिंह हरियाणा सरकार में आईएएस अधिकारी हैं।

कोरोना वालंटियर के रूप में किया काम

गौरी श्योराण और उनके भाई विश्वजीत सिंह, जो एक अंतरराष्ट्रीय पिस्टल शूटर भी हैं। दोनों ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए कोरोना वालंटियर के रूप में काम किया। उन्होंने 2 लाख रुपए कोरोना रिलीफ फंड में दान किए हैं। उन्होंने जरूरतमंदों को 5000 फेस मास्क, 2000 सेनेटाइज़र और 6000 भोजन के पैकेट भी वितरित किए। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के साथ भी काम किया।

कई प्रतिष्ठित पत्रिकाओं के कवर पेज पर आईं

वह एक मिशन गिव बैक टू द समाज के माध्यम से कमजोर वर्ग और वंचित लड़कियों को खेल सुविधाएं और शिक्षा प्रदान करने की दिशा में काम करना चाहती हैं। वह कुछ प्रतिष्ठित पत्रिकाओं जैसे महिला युग, शी-द फीमेल गेज़ पत्रिका, स्पोर्ट्स बिजनेस इनसाइट, ब्रंच एचटी, स्पोर्ट्स स्टार, आदि के कवर पेज पर आईं सम्‍मानित हुई हैं।

ये भी पढ़े : दिल्ली में बारिश से हुआ मौसम सुहावना, असम में आई बाढ़ से 54 की मौत

ये भी पढ़े : पावागढ़ शक्तिपीठ महाकाली के शिखर पर 500 साल बाद हुआ ध्वजारोहण

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Latest news
Related news