विदेशों में भी लठ गाड़ेंगे हरियाणा के युवा : मनोहर लाल

Chief Minister Manohar Lal

हमारी सरकार दे रही डिग्री के साथ फ्री पासपोर्ट की सुविधा
मुख्यमंत्री ने इंटरनेशनल हरियाणा एजुकेशन सोसाइटी का किया शुभारंभ
मातृ भाषा के साथ विदेशी भाषा भी सीखें युवा
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय हरियाणा शिक्षा विभाग स्थापित किए जाने की दिशा में राज्य सरकार विचार करेगी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को हरियाणा भवन, नई दिल्ली में ‘इंटरनेशनल हरियााणा एजुकेशन सोसायटी’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हरियाणा के युवाओं की विदेशों में पढ़ने व नौकरी करने के सपने को साकार करेगी। इसके लिए विदेश सहयोग विभाग स्थापित करने वाला हरियाणा देश का प्रथम राज्य है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीए-एम की डिग्री के साथ पासपोर्ट देने वाली हमारी पहली सरकार है। अब तक 3,000 युवाओं के पासपोर्ट बनवाए भी जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओं को विदेशी भाषाओं को सीखने के लिए भी कहा। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने स्वयं जैपनीज भाषा सीखने के कोर्स में एडमिशन लिया है। उन्होंने कहा कि विदेशों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी परस्पर समझ स्थापित किए जाने का एक बेहतर माध्यम होता है।
मुख्यमंत्री ने हरियाणा के युवाओं के लिए इंटरनेशनल हरियाणा एजुकेशन सोसायटी द्वारा प्रारंभ किए गए आॅनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए लंदन के युवा रोहित अहलावत की प्रशंसा करते हुए कहा कि विदेश में रहते हुए अपने समाज की चिंता करने वालों की फौज खड़ी हो जाएगी तो हरियाणा के युवा विदेशों में जल्द लठ गाड़ देंगे।

ब्रिटेन के सांसद ने सीएम के साथ मुलाकात के पल साझा किए

ब्रिटेन के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने अपने संबोधन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ हुई एक पुरानी मुलाकात के अनुभवों को साझा किया। उन्होंने आॅनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम की भी प्रशंसा की। संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया से जुड़े डॉ. राजवीर दहिया ने अपने संबोधन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की व्यापक संभावनाओं बारे उपयोगी विवरण प्रस्तुत किया।
हरियाणा एजूकेशन सोसायटी के संस्थापक रोहित अलावावत ने अपने संबोधन में सोसायटी के उद्देश्यों के बारे में बताया। ब्रिटेन से जुड़ी रेखा धनखड़ ने मुख्यमंत्री के कर कमलों से सोसाइटी का पहला रजिस्ट्रेशन करवाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेन्द्र चौधरी, विभाग के समन्यवक पवन चौधरी, लंदन से किरण गुलिया, निशा अहलावत के अलावा देश विदेश की अनेक हस्तियां जुड़ीं।

ये भी पढ़ें: 

कर रहे हैं हरितालिका तीज व्रत तो ये रखें ख्याल

Clashes between Taliban and Resistance Forces: पंजशीर में तालिबान के साथ लड़ाई में अहमद मसूद के प्रतिरोधी मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दश्ती मारे गए

Latest news
Related news