होम / KARNAL में भारी विस्फोटक पदार्थों के साथ 4 संदिग्ध गिरफ्तार

KARNAL में भारी विस्फोटक पदार्थों के साथ 4 संदिग्ध गिरफ्तार

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 5:34 pm IST

इंडिया न्यूज़, करनाल: इंटेलिजेंस ब्यूरो (intelligence bureau) की सूचना के आधार पर करनाल पुलिस (Karnal Police) ने बसताड़ा नेशनल हाइवे के नजदीक बब्बर खालसा से जुड़े चार संदिज्ध आंतकवादियों को भारी विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार कर लिया। आंतकवादियों के कब्जे से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक,देसी पिस्टल, गोली सहित नकदी बरामद की है। हालांकि पुलिस ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि विस्फोटक सामग्री में क्या मिला हैं।

4 suspects arrested with heavy explosives in KARNAL
इनोवा गाड़ी से पकड़े गए आंतकवादी

पुलिस की माने तो पकड़े गए आंतकवादी विस्फोटक सामग्री लेकर तेलंगाना राज्य के आदिलाबाद जा रहे थे। गिरफ्तार आंतकवादियों की सूचना पुलिस द्वारा सुरक्षा एजेंसियों को दी गई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मधुबन थाना में यूएपीए सहित अन्य गंभीर धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया। पुलिस आरोपियों के साथ गहनता के साथ पूछताछ करने में जुटी है, केंद्रीय एजेंसियों व पुलिस की सर्तकता की वजह से आंतकवादी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सकें।

एसपी गंगाराम पूनिया (SP Gangaram Poonia) ने बताया कि अल सुबह विश्वसनीय सूचना मिली कि हाइवे से इनोवा गाड़ी में संदिज्ध आंतकवादी विस्फोटक पदार्थों के साथ दिल्ली साइड जा रहे है। सूचना मिलते ही पुलिस की टीमें गठित कर बसताड़ा टोल प्लाजा पर तैनात की गई, कुछ ही समय पर एक इनोवा कार पुलिस टीम को आती दिखाई गई।

जिसे पुलिस ने रोककर चैकिंग की, चैकिंग के दौरान पुलिस गाड़ी से 4 संदिज्ध आंतकवादियों को भारी विस्फोटक सहित गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आंतकवादियों में गुरप्रीत, अमनदीप, परमिंद्र ओर भूपेंद्र सिंह शामिल हैं, इनमें 3 फिरोजपुर व 1 लुधियाना का है। चारों आंतकवादियों का संबंध बब्बर खालसा से बताया जा रहा हैं।

पाकिस्तान में बैठे आंतकवादी हरजिंद्र रिंदा ड्रोन से पहुंचाता था विस्फोटक सामग्री

विस्फोटक कंटेनर के पास रखने के लिए कट्टों में रेत भरते पुलिस कर्मचारी।
विस्फोटक कंटेनर के पास रखने के लिए कट्टों में रेत भरते पुलिस कर्मचारी।

पुलिस की पारंभिक पूछताछ में आंतकवादियों ने बताया कि पाकिस्तान में बैठे हरविंद्र रिंदा ड्रोन के जरिए भारत-पाक सीमा से लगते आरोपी गुरप्रीत के दोस्त आकाशदीप के ननिहाल के खेतों में विस्फोटक सामग्री पहुंचाता था। आंतकवादी रिंदा ने लोकेशन भेजकर पकड़े गए आरोपियों को बुलाया था, साथ ही एक्सप्लोसिव (विस्फोटक) पहुंचाने की लोकेशन भेजी थी। आंतकवादियों को विस्फोटक सामग्री तय जगह पर रखने की एवज में मोटी रकम मिलनी थी। पुलिस की माने तो आंतकवादी इससे पहले भी नांदेड में विस्फोटक सामग्री रख चुके है।

बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक सामग्री को किया डि-फ्यूज

आंतकवादियों से मिले विस्फोटक सामग्री को पुलिस ने कब्जे में लेकर बम निरोधक दस्ते व एसएफएल को मौके पर बुलाया गया। बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक सामग्री को डिफ्यूज कर दिया। पुलिस ने पुलिस थाना के पास लगते क्षेत्र को पूरी तरह से घेर लिया ताकि उस वक्त तक कोई क्षेत्र में प्रवेश न कर सके, जब तक विस्फोटक सामग्री को डि-फ्यूज न कर दिया जाए। एसपी ने बताया कि पुलिस को आंतकवादियों के कब्जे से 3 कंटेनर, 31 जिंदा कारतुस, एक देसी पिस्तौल व 1.30 लाख रुपए की नकदी बरामद हुई।

पाकिस्तानी आंतकवादी रिंदा से राजवीर ने कराई थी गुरप्रीत से मुलाकात

एसपी ने बताया कि पाकिस्तानी आंतकवादी हरविंद्र रिंदा के साथ राजवीर सिंह ने पकड़े गए आरोपी गुरप्रीत से मुलाकात करवाई थी। क्योंकि गुरप्रीत पहले जेल जा चुका है, जेल में ही गुरप्रीत की पहचान राजवीर से हुई थी। राजवीर ओर हरविंद्र रिंदा के बीच पुरानी जान पहचान है। उन्होंने बताया कि आरोपी पिछले 9 माह से संपर्क में बने हुए थे। पुलिस को आरोपियों के फोन से मिली लोकेशन के आधार पर पुष्टि हुई हैं। पुलिस आरोपियों के साथ पूछताछ़ करने में जुटी हैं ताकि आंतकवादियों के मंसूबों के बारे में पता लगाया जा सके।

देश में कौन-कौन लोग मददगार, खुफिया एजेंसियां जुटी छानबीन में

हरियाणा के करनाल जिले में 4 आंतकवादियों के पकड़े जाने की सूचना से केंद्रीय एजेंसियां हाई अलर्ट मोड पर आ गई। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार केंद्रीय व राज्य स्तरीय सुरक्षा एजेंसियां के जुड़े बड़े अधिकारी करनाल पहुंच रहे है ताकि पता लगाया जा सके कि पाकिस्तान में बैठे आंतकवादियों के क्या मंसूबे थे।

उनकी योजना क्या थी? वहीं खुफिया एजेंसियां आंतकवादियों के मददगारों को खोजने में जुटी है ताकि उन्हें गिरफ्तार कर आंतकवादी नेटवर्क तोड़ा जा सके। आंतकवादियों को जेल की सलाखों में पहुंचाया जा सके। पकड़े गए आंतकवादियों की फोन लोकेशन को खंगाला जा रहा है ताकि आंतकवादियों के अन्य साथियों तक पहुंचा जा सके।

खुफिया टीम भी लगी थी आंतकवादियों के पीछे

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार आईबी की टीम आंतकवादियों की इनोवा कार का पीछा कर रही थी, आंतकवादी किसी भी तरह से पुलिस को चकमा न दे सके। इसे देखते हुए करनाल एसपी को आंतकवादियों की विश्वसनीय सूचना दी गई। सूचना मिलते ही एसपी ने तुरंत ही पुलिस की टीमों को अलर्ट कर दिया।

पुलिस ने डीएलवन-वीबी 7869 नंबर की इनोवा गाड़ी से आंतकवादियों को भारी विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया। एसपी ने कहा कि गाड़ी क मालिक की जांच की जा रही है, पुलिस पता लगाने में जुटी है कि कहीं ये गाडी चोरी की हुई तो नहीं।

ये भी पढ़ें : Prashant Kishor Bihar Mission नीतीश-लालू के तीन दशक के शासन के बावजूद बिहार सबसे पीछे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे 

ये भी पढ़ें : बिजली सब्सिडी अब आपकी मर्ज़ी, दिल्ली सरकार देगी ये लाभ

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manmohan Singh Statement: हिन्दू-मुस्लिम वाले राजनीतिक बयानों पर क्या हो चुनाव आयोग एक्शन? जानें जनता की राय- Indianews
Money Plant: मनी प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, घर में बढेगी पॉजिटिविटी -Indianews
PM Modi: दूसरे चरण मतदान के बाद पीएम मोदी का संदेश, जनता को दिया आभार-Indianews
Vikata Sankashti Chaturthi 2024: विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन ऐसे करें बप्पा को प्रसन्न, इन स्तोत्र का पढ़ें पाठ -Indianews
Derogatory Language of Leaders: नेताओं के बिगड़े बोल पर कंट्रोल के लिए किस पर एक्शन होना चाहिए?-Indianews
मंगलसूत्र बांधते समय रो पड़ीं Arti Singh, पति ने दिया सहारा, दिल को छू लेने वाला वीडियो हुआ वायरल -Indianews
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल के इस्तीफा न देने पर दिल्ली हाई कोर्ट की टिप्पणी, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT