होम / केंद्र सरकार हर साल बीस हज़ार करोड़ पीएम पोषण योजना पर खर्ज कर रही है

केंद्र सरकार हर साल बीस हज़ार करोड़ पीएम पोषण योजना पर खर्ज कर रही है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 2, 2022, 8:14 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Centre spends Rs 20,000 cr annually on PM POSHAN scheme): केंद्र सरकार पीएम पोषण योजना के लिए हर साल 20,000 करोड़ रुपये खर्च करती है, जिसे पहले मिड-डे मील योजना के रूप में जाना जाता था, जिससे देश भर के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले 12 करोड़ से अधिक बच्चे लाभान्वित होते थे.

प्रधान मंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पीएम पोषण) योजना को पहले केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में जाना जाता था, जिसमें सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा बाल वाटिका और I-VIII में पढ़ने वाले सभी स्कूली बच्चों को शामिल किया गया था। इस योजना में 5-11 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 12 करोड़ बच्चे शामिल हैं, जिनमें बाल वाटिका के 22.6 लाख बच्चे, प्राथमिक से 7.2 करोड़ बच्चे और उच्च प्राथमिक से 4.6 करोड़ बच्चे शामिल हैं, जो देश भर के 11.20 लाख स्कूलों में पढ़ रहे हैं.

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, पीएम पोषण का उद्देश्य भारत में बहुसंख्यक बच्चों के लिए दो प्रमुख समस्याओं का समाधान करना है, जैसे कि बाल वाटिका और I – VIII कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करना और सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में, वंचित वर्गों के गरीब बच्चों को प्रोत्साहित करना.

शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार “हर साल केंद्र सरकार ने लगभग 9,500 करोड़ रुपये की खाद्य सब्सिडी सहित योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये (2.5 बिलियन अमरीकी डालर) से अधिक खर्च किए। COVID महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण स्कूलों के बंद होने के दौरान सभी नामांकित बच्चों को खाद्य सुरक्षा भत्ता प्रदान किया गया।”

उचित पोषण देना लक्ष्य 

अधिकारी ने आगे कहा कि “2022-23 के लिए योजना के तहत 31 लाख मीट्रिक खाद्यान्न आवंटित किया गया है और गर्म पका हुआ भोजन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत हर बच्चे का अधिकार है। सरकार का लक्ष्य, प्राथमिक कक्षा के बच्चों के लिए 450 कैलोरी और 12 ग्राम प्रोटीन और 700 कैलोरी और उच्च प्राथमिक कक्षा के बच्चों के लिए 20 ग्राम प्रोटीन देना है”

इस योजना के तहत  देश भर के 4 लाख से अधिक स्कूलों में ‘स्कूल पोषण उद्यान’ विकसित किए गए हैं। स्कूली बच्चों के आहार में पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करने में ये बहुत मददगार हैं.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को योजना के कार्यान्वयन में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है और राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को गर्म पके हुए भोजन की तैयारी में बाजरा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है.

वही पीएम पोषण योजना का सोशल ऑडिट हर जिले के लिए अनिवार्य कर दिया गया है और ज्यादातर राज्यों में इसका आयोजन किया जा रहा है। जनसुनवाई (जन सुनवाइस) की गई है जिसमें पंचायत प्रतिनिधि, माता-पिता और सामान्य समुदाय भाग लेते हैं और योजना के कार्यान्वयन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं.

लेटेस्ट खबरें