Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: 80 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, सितंबर के बाद भी मिलेगा फ्री राशन

(इंडिया न्यूज़,Big news for 80 crore people, free ration will be available even after September month): देश के करोड़ो राशन होल्डर्स के बहुत बड़ी खुशखबरी है। अगर आप फ्री राशन का फायदा लेते है तो केंद्र सरकार खास प्लान बना रही है। सरकार गरीबों को फ्री राशन देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में जल्द फैसला करेगी। खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने इस बात की जानकारी दी है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इस बारे में फैसला कब तक किया जाएगा।

मार्च 2020 में शुरू हुई थी योजना बता दें केंद्र और राज्य सरकार की ओर से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मार्च 2020 से फ्री राशन देने की मुहिम शुरू की गई थी। इस स्कीम के तहत देश भर के करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को फ्री राशन मुहैया कराया गया था। सरकार की तरफ से लोगों को हर महीने 5 किलो फ्री राशन दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने कोरोना काल में फ्री राशन की सुविधा शुरू की थी। इससे गरीब परिवारों को कोविड-19 महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान काफी मदद मिली थी।

फिलहाल सरकार की ओर से इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है। अभी यह योजना 30 सितंबर तक मौजूद है। गरीबों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, 30 सितंबर तक इस योजना के तहत ले सकते हैं मुफ्त राशन.

खाद्य सचिव ने कहा, देश में गेहूं का 2.4 करोड़ टन का पर्याप्त भंडार है। जो गेहूं की जमाखोरी करते हैं, उन सभी जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ताकि घरेलू आपूर्ति बढ़ाई जा सके। सरकार व्यापारियों की ओर से गेहूं के भंडार का खुलासा करने और घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए स्टॉक सीमा लगाने जैसे कदमों पर विचार कर सकती है। उन्होंने कहा, सट्टेबाजी के कारण गेहूं की कीमतों में तेजी आई है।

Latest news
Related news