होम / सुरक्षा घेरा तोड़ राष्ट्रपति मुर्मू के पैर छूने की कोशिश, राजस्थान की इंजीनियर को नौकरी से धोना पड़ा हाथ

सुरक्षा घेरा तोड़ राष्ट्रपति मुर्मू के पैर छूने की कोशिश, राजस्थान की इंजीनियर को नौकरी से धोना पड़ा हाथ

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 14, 2023, 6:24 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : राजस्थान सरकार की एक इंजीनियर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश करना काफी महंगा पड़ा। आपको बता दें, चार जनवरी को एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने और उनके पैर छूने की कोशिश करने के मामले में शुक्रवार को इस इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया।

मालूम हो, पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इसे गंभीर मामला मानते हुए शुक्रवार को उक्त इंजीनियर के निलंबन की कार्रवाई की।

राष्ट्रपति स्काउट गाइड के कार्यक्रम में पहुंचीं थीं राष्ट्रपति

जानकारी दें, पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के मुख्य इंजीनियर के आदेश में कहा गया है कि “विभाग की जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल ने चार जनवरी को रोहेत में स्काउट गाइड जंबोरी के उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश की थी। सुरक्षा कारणों के लिहाज से यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन था। लिहाजा उन्हें राजस्थान लोक सेवा नियमों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।”

महिला टीचर रक्षा घेरे को तोड़ते हुए राष्ट्रपति तक पहुंची

जानकारी के अनुसार, अंबा सियोल पानी की व्यवस्था देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर तैनात थीं, लेकिन राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए वह उन अधिकारियों की अग्रिम पंक्ति तक पहुंचने में सफल रहीं, जो राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे। अंबा सियोल ने आगे बढ़कर राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की, लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पहले ही रोक दिया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी थी राजस्थान पुलिस से पूरी जानकारी

बाद में सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें लोकल पुलिस के हवाले कर दिया था। स्थानीय पुलिस ने अंबा सियोल से घंटों तक पूछताछ की थी। बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था। बेशक स्थानीय पुलिस ने सियोल को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद छोड़ दिया हो, लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं हुआ। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर चूक मानते हुए इसे गंभीरता से लिया और राजस्थान पुलिस से इस पूरी घटना की रिपोर्ट मांगी। जिसके बाद संबंधित विभाग ने जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल को निलंबित करने का फैसला लिया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT