होम / पिता की मौत के बाद शादीशुदा बेटी को मिल सकती है सरकारी नौकरी, जानें हाईकोर्ट का फैसला

पिता की मौत के बाद शादीशुदा बेटी को मिल सकती है सरकारी नौकरी, जानें हाईकोर्ट का फैसला

Swati Singh • LAST UPDATED : December 5, 2022, 6:47 pm IST

इलाहाबाद हाईकोर्ट में चल रहें एक अहम फैसले के दौरन बेटियां पर कोर्ट ने एक बड़ी बात कही है. शादीशुदा होने के बाद भी बेटियां अपने मायके का हिस्सा है। बता दें कि कोर्ट में मृतक आश्रित कोटे से नौकरी के एक मामले पर सुनवाई चल रही थी, उस दौरान कोर्ट ने कहा कि पिता की मौत के बाद एक शादीशुदा बेटी भी उनकी नौकरी पाने की हकदार होती है।

क्या है पूरा मामला ?

मेरठ में रहने वाली अरुणा जो अपने पिता की मौत के बाद अपने घर की पूरी जिम्मेदारी संभालती थी.अरुणा के पिता की मौत 4 जुलाई, 2018 को हुई थी। अरुणा ने अपने पूरे परिवार की तरफ से मेरठ के सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों को नौकरी की एप्लीकेशन दी थी। जिसमें लिखा था कि पिता के बाद घर की सारी जिम्मेदारी मुझ पर आ गई है। जिस वजह से ये नौकरी मुझे दे दी जाए। जिसे अधिकारियों ने साफ इंकार कर दिया था और अरुणा को नौकरी नहीं दी गई।

अरुणा की लड़ाई

हाईकोर्ट ने मेरठ के जे ब्लॉक कॉलोनी में रहने वाली अरुणा की याचिका पर एक फैसला दिया। बता दें कि अरुणा ने चीफ मेडिकल ऑफिसर के 11 दिसंबर 2018 के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। इसमें सीएमओ ने मृतक आश्रित कोटे में पिता की जगह अरुणा को नौकरी देने से मना कर दिया गया था।

शादीशुदा बेटी को मिलेगी नौकरी 

जिसके बाद कोर्ट ने मेरठ के सीएमओ के फैसलों को नकार दिया. मेरठ के सीएमओ ने कहा था कि बेटी को शादी के बाद मायके के परिवार में नहीं गिना जाना चाहिए। लेकिन हाईकोर्ट ने सीएमओ के आदेश को पलटते हुए कहा कि अब सोच बदलने का समय है। शादीशुदा बेटी भी अपने मायके का हिस्सा होती है। इस आधार पर मृतक आश्रित कोटे के तहत पिता की जगह पर शादीशुदा बेटी को भी नौकरी दी जा सकती है।

हाईकोर्ट ने दिया अरुणा को इंसाफ

जज विक्रम डी चौहान ने अपने फैसले में कहा कि नौकरी से मना कर सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों ने संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 का उल्लंघन किया है। कोर्ट ने सीएमओ के आदेश को खत्म करते हुए अरुणा को उसके पिता श्यामलाल की जगह नौकरी देने का आदेश दिया है।

मृतक आश्रित कोटा से कौन ले सकता है नौकरी ?

मृतक आश्रित कोटे में किसी कर्मचारी की मौत के 5 साल के अंदर उनके किसी भी परिवार के सदस्य को नौकरी दी जा सकती है। यूपी सरकार ने इसे लेकर कई आदेश जारी किए है। जिसमें बताया गया है कि पिता के मरने के बाद बेटा या बेटी को 5 साल के अंदर नौकरी मिल सकती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
ADVERTISEMENT